अमेरिका ने यूएन में ईरान को चेताया

Last Updated 07 Jan 2018 06:08:29 AM IST

ईरान में हो रहे देशव्यापी प्रदर्शनों के बीच वहां की स्थिति पर चर्चा के लिए बुलाई गई संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक के दौरान अमेरिका की दूत निक्की हेली ने इस्लामी राष्ट्र को चेतावनी देते हुए कहा, आप जो कर रहे हैं उसे दुनिया देख रही है.


अमेरिका की दूत निक्की हेली (file photo)

ईरान में मौजूदा स्थिति पर चर्चा के लिए अमेरिका के अनुरोध पर न्यूयार्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में सुरक्षा परिषद के 15 सदस्य देश जुटे थे. समूचे ईरान में सप्ताह भर से अधिक समय से चल रहे सरकार विरोधी प्रदर्शनों में करीब 21 लोगों की मौत हो गयी है. बैठक के दौरान सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों में से तीन सदस्य देश फ्रांस, रूस और चीन ने ईरान का साथ देते हुए कहा कि 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद ईरान में मौजूदा स्थिति पर चर्चा के लिए उचित मंच नहीं है क्योंकि इससे अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा को खतरा पैदा नहीं होता है.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में निक्की ने कहा, ईरान के लोग अब सड़कों पर उतर रहे हैं. वे बस वही मांग रहे हैं जिससे कोई सरकार कानून इनकार नहीं कर सकती है और वो है उनके मानवाधिकार एवं मौलिक आजादी. वे मदद के लिए गुहार लगा रहे हैं कि हमारे बारे में सोचो. अगर इस संस्था के मूल सिद्धांत कुछ मायने रखते हैं तो हम सिर्फ उनका रूदन नहीं सुनेंगे बल्कि अंतत: उनका जवाब देंगे. ईरानी शासन पर अब नजर है. आप जो कर रहे हैं, उसे दुनिया देख रही है. 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रदर्शनकारियों के समर्थन में आ गये हैं. निक्की ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र का हर सदस्य देश सम्प्रभु है लेकिन सदस्य देश अपनी सम्प्रभुता की आड़ में अपने ही लोगों को मानवाधिकार एवं मौलिक आजादी से इनकार नहीं कर सकते हैं. उन्होंने सुरक्षा परिषद के अपने सभी सहयोगियों से ईरानी जनता के संदेश को आगे बढ़ाने में उनका साथ देने का आह्वान किया है. मैं ईरान की सरकार से अपील करती हूं कि वह जनता की आवाज को दबाने पर लगाम लगाये और इंटरनेट तक लोगों की पहुंच बहाल करे. क्योंकि आखिर में ईरानी लोग ही अपनी किस्मत निर्धारित करेंगे. सुरक्षा परिषद को बताते हुए राजनीतिक मामलों के लिये सहायक संयुक्त राष्ट्र महासचिव टाये-ब्रूक जेरिहून ने कहा कि ईरान में हो रहे प्रदर्शन मानवाधिकारों की मौलिक अभिव्यक्ति है और अपने दमनकारी शासन से निराश ये बहादुर लोग अपने जीवन को खतरे में डालते हुए भी जोरदार प्रदर्शन कर रहे हैं.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment