मेरा परमाणु बटन काम भी करता है : ट्रंप

Last Updated 04 Jan 2018 05:52:55 AM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि उनका परमाणु बटन उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के मुकाबले ना केवल ज्यादा बड़ा और शक्तिशाली है बल्कि वह काम भी करता है.


अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (file photo)

 

ट्रंप ने एक ट्वीट में कहा, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने यह कहा है कि परमाणु हथियार का बटन हर समय उनके डेस्क पर रहता है. क्या कमजोर और भुखमरी से जूझ रही सरकार से कोई उन्हें यह सूचित करेगा कि मेरे पास भी परमाणु हथियार का बटन है लेकिन यह उनके बटन से कहीं अधिक बड़ा और शक्तिशाली है तथा मेरा बटन चलता भी है. 

ट्रंप स्पष्ट रूप से किम जोंग उन के उस बयान पर प्रतिक्रिया दे रहे थे जिसमें उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया अब परमाणु संपन्न देश है और परमाणु बटन उनके डेस्क पर रहता है.

किम जोंग उन ने टेलीविजन पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा था कि अमेरिका के मुख्य भूभाग का पूरा क्षेत्र अब उत्तर कोरिया के परमाणु हमले की जद में है.

साथ ही उन्होंने कहा कि देश को व्यापक स्तर पर परमाणु आयुध तथा बैलिस्टिक मिसाइल बनाने और उनकी तैनाती बढ़ाने की जररत है.

इस बीच व्हाइट हाउस ने उत्तर कोरिया को   वैश्विक खतरा   बताया और अन्य देशों से उस पर दबाव बढ़ाने के लिए कहा.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कल अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा,   यहां पर हमारा ध्यान उत्तर कोरिया पर अधिकतम दबाव बढ़ाने पर है और अमेरिका चाहता है कि दूसरे देश इसमें शामिल हों. 

उन्होंने कहा,   यह एक वैश्विक खतरा है इसलिए हम सबसे दबाव बढ़ाने तथा और अधिक कदम उठाने की अपील कर रहे हैं. हम इसमें विभिन्न नेताओं तथा अन्य देशों की मदद करना जारी रखेंगे. 

सैंडर्स ने कहा कि अमेरिका के पास सभी विकल्प खुले हैं.

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया के साथ संबंध सुधारने का आह्वान किया तथा उन्होंने कहा कि दक्षिण कोरिया में होने वाले 2018 शीतकालीन ओलंपिक खेलों में उत्तर कोरिया भाग ले सकता है.

इसके बाद ट्रंप ने कहा कि अमेरिका के नेतृत्व वाले अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध और   अन्य दबावों   से उत्तर कोरिया पर बड़ा असर पड़ना शुरू हो गया है.

दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया की पेशकश का स्वागत किया और उसके साथ उच्च स्तरीय बातचीत करने का प्रस्ताव दिया.

सैंडर्स ने कहा कि इस घटनाक्र म से अमेरिका के साथ दक्षिण कोरिया के संबंध नहीं बदलेंगे और वे हमेशा की तरह मजबूत रहेंगे.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment