पाकिस्तान ने 145 भारतीय मछुआरों को रिहा किया

Last Updated 29 Dec 2017 06:17:42 AM IST

कुलभूषण जाधव की उनके परिवार से मुलाकात कराने के तरीके पर भारत की नाराजगी के बीच पाकिस्तान ने 145 भारतीय मछुआरों को सद्भावना के तौर पर बृहस्पतिवार को रिहा किया.


पाक ने 145 भारतीय मछुआरों को रिहा किया

पाकिस्तान ने इन मछुआरों को कथित तौर पर अपने जल क्षेत्र में मछली पकड़ने के लिए गिरफ्तार किया था.

पिछले सप्ताह विदेश कार्यालय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैसल ने घोषणा की थी कि 291 भारतीय  मछुआरों को दो चरणों में आठ जनवरी तक रिहा किया जाएगा. इसके बाद पाकिस्तान ने इन मछुआरों को रिहा करने का यह कदम उठाया है.

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि मछुआरों को कड़ी सुरक्षा के बीच कराची छावनी रेलवे स्टेशन लाया गया जहां से उन्हें लाहौर भेजा जाएगा.

अधिकारी ने बताया, वाघा सीमा क्र ॉसिंग पर उन्हें भारतीय अधिकारियों के हवाले किया जाएगा. बाकी 146 मछुआरों को आठ जनवरी को रिहा किए जाने और वापस भेजे जाने की उम्मीद है. भारतीय मछुआरों को वापस भेजने में मददगार ईदी फाउंडेशन चैरिटी ने रिहा हुए मछुआरों को तोहफे और नकदी भी वितरित की.

पाकिस्तान और भारत एक दूसरे के जल क्षेत्र में अवैध तौर पर मछली पकड़ने के लिए अक्सर मछुआरों को पकड़ते हैं. अरब सागर की सीमा स्पष्ट नहीं होने और लकड़ी की नौकाओं में जीपीएस जैसी तकनीक नहीं होने से कई बार मछुआरे भटककर दूसरे क्षेत्र में पहुंच जाते हैं.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment