काबुल में कई विस्फोट, कम से कम 40 लोगों की मौत

Last Updated 28 Dec 2017 01:50:39 PM IST

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक शिया सांस्कृतिक केंद्र में आज हुए कई विस्फोटों में कम से कम 40 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए.


(फाइल फोटो)

हमले की फिलहाल किसी ने भी जिम्मेदारी नहीं ली है. हालांकि, तालिबान ने हमले के तुरंत बाद अफगान वॉइस एजेंसी के निकट हुए इस हमले में किसी संलिप्तता से इनकार किया. पहले खबरें थीं कि संभवत: इसी मीडिया प्रतिष्ठान को निशाना बनाया गया है.

गृह मंत्रालय के उप प्रवक्ता नसरत रहीमी ने बताया कि यह हमला तबायान सांस्कृतिक केंद्र को निशाना बनाकर किया गया.

उन्होंने बताया कि विस्फोट उस समय हुए जब वहां अफगानिस्तान पर पूर्व सोवियत संघ के आक्र मण के 38 वर्ष पूरे होने के मौके पर एक कार्यक्रम चल रहा था.

उन्होंने बताया कि 40 लोगों की मौत हो गयी और 30 लोग जख्मी हो गए. हालांकि, अभी हताहतों की संख्या के बारे स्पष्ट कुछ नहीं कहा जा सकता. उनकी संख्या बढ़ सकती है.

रहीमी ने बताया कि भीषण विस्फोट के बाद दो और विस्फोट हुए, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ.

हालिया महीने में काबुल पर हमले बढ़े हैं. तालिबान ने हमले तेज किये हैं, वहीं इस्लामिक स्टेट ग्रुप (आईएस) देश में अपनी मौजूदगी बढ़ा रहा है.

इससे कुछ दिन पहले अफगान खुफिया एजेंसी परिसर के पास हुए हमले में छह लोगों की मौत हो गयी थी. हमले की जिम्मेदारी आईएस ने ली थी.

2015 में क्षेत्र में पहली बार अपनी उपस्थिति जताने के बाद इस जेहादी समूह ने काबुल में सुरक्षा प्रतिष्ठानों सहित देश के शिया अल्पसंख्यकों पर हमले तेज किये हैं. 

एएफपी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment