इंडोनेशिया में भूकंप, दो लोगों की मौत

Last Updated 16 Dec 2017 10:01:49 AM IST

इंडोनेशिया के जावा द्वीप में कल मध्य रात्रि से कुछ समय पहले भूकंप के जबरदस्त झटके महसूस किये गये जिसके कारण दो लोगों की मौत हो गयी और सात अन्य घायल हो गये.


इंडोनेशिया में भूकंप, 2 की मौत (फाइल फोटो)

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.5 मापी गयी. अमेरिका के भूवैज्ञानिक सव्रेक्षण ने बताया कि भूकंप का केंद्र तसिकमलय के लगभग 52 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में सतह से 92 किलोमीटर की गहराई में था.
      
इंडोनेशिया की राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी ने बताया कि भूकंप से सुनामी पूर्व चेतावनी पण्राली सक्रिय हो गयी है तथा एहतियात के तौर पर कुछ तटवर्ती क्षेत्रों से लोगों को हटा दिया गया है.
       
मध्य तथा पश्चिम जावा में भूकंप के कई झटके महसूस किए गए जिसके कारण लोगों में दहशत फैल गयी.
 
आपदा एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पूवरे नुग्रोहो ने आज बताया कि भूकंप के कारण दो लोगों की मौत हो गयी है जबकि सात लोग घायल हुए हैं. वहीं मध्य जावा में एक अस्पताल समेत सौ से अधिक इमारतें क्षतिग्रस्त हो गयी हैं. 

 


 उन्होंने बताया कि क्षतिग्रस्त बैनियुमस अस्पताल से लगभग 70 मरीजों को सुरक्षित निकाल लिया गया और उन्हें तंबुओं में आश्रय दिया गया है. उन्होंने अपने ट्विटर पर क्षतिग्रस्त इमारतों की तस्वीरें भी पोस्ट की हैं.
   
इंडोनेशिया के मौसम एवं भूविज्ञान एजेंसी ने बताया कि पश्चिमी जावा के दक्षिण में शुरुआती तौर पर भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.7 मापी गयी. एजेंसी के अनुसार भूकंप के कारण सुनामी के आसार नहीं है. जावा इंडोनेशिया की सबसे घनी आबादी वाला द्वीप है जहां 25 करोड़ की जनसंख्या वाले इस देश के आधे से अधिक लोग रहते हैं. 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment