तनाव के बीच यूएन दूत उ.कोरिया पहुंचे

Last Updated 06 Dec 2017 05:50:30 AM IST

संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी मंगलवार को उत्तर कोरिया पहुंचे. उनकी यात्रा का मकसद उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों के कार्यक्रम को लेकर उपजे तनाव को शांत करना है.


संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ अधिकारी जेफरी फेल्टमैन (file photo)

जेफरी फेल्टमैन का यह दौरा उस वक्त हो रहा है जब कुछ दिनों पहले उत्तर कोरिया ने ऐसी बैलेस्टिक मिसाइल के परीक्षण का दावा किया जो अमेरिका तक मार करने में सक्षम है. 2010 के बाद उनके स्तर का संयुक्त राष्ट्र का कोई राजनयिक उत्तर कोरिया पहुंचा है.

उत्तर कोरिया की विमान सेवा एयर कोर्यो के जरिए वह पेइचिंग से प्योंगयांग पहुंचे. प्योंगयांग पहुंचने के बाद फेल्टमैन ने उत्तर कोरियाई विदेश मंत्रालय के अधिकारी से हाथ मिलाया. इससे पहले संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने बताया कि राजनीतिक मामलों के अवर सचिव जनरल जेफरी फेल्टमैन आज बीजिंग से प्योंगयांग पहुंच रहे हैं.

सोमवार को बीजिंग में उन्होंने चीन के उप विदेश मंत्री ली बोडोंग से मुलाकात की थी. फेल्टमैन के उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से मुलाकात करने के सवाल पर डुजारिक ने कहा कि मौजूदा कार्यक्र म में उनके विदेश मंत्री रि योंग हो, एक उपाध्यक्ष, राजनयिक और संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारी से मिलने की योजना है.

उत्तर कोरिया के लगातार मिसाइल परीक्षण करने, विशेषकर पिछले सप्ताह लंबी दूरी वाली बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण करने (जो विशेषज्ञों के अनुसार वाशिंगटन को निशाना बना सकती है) के बाद प्योंगयांग के दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिका के साथ मौजूदा तनाव के बीच फेल्टमैन इस दौरे पर जा रहे हैं.

किम और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पिछले कुछ महीनों से लगातार एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाते रहे हैं. डुजारिक ने फेल्टमैन की यात्रा पर अतिरिक्त जानकारी देने और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस की उत्तर कोरिया की संभावित यात्रा पर बात करने से इनकार कर दिया.
 

एएफपी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment