चीन ने बनाई पूरी दुनिया को जद में लेने वाली मिसाइल

Last Updated 21 Nov 2017 05:17:44 AM IST

चीन की सेना में लंबी दूरी वाली एक ऐसी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल अगले साल शामिल हो सकती है जो कई परमाणु हथियारों को एक साथ ले जाने सहित दुनिया के किसी भी स्थान के लक्ष्य को भेदने में सक्षम होगी.


सेना में अगले साल शामिल होगी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल डोंगफेंग-41.

एक मीडिया रिपोर्ट से सोमवार को इसकी जानकारी मिली है. यह नई मिसाइल डोंगफेंग-41, मैक 10 से भी ज्यादा तीव्र गति वाली है. यह दुश्मनों की मिसाइल चेतावनी और रक्षा प्रणाली में भी सेंध मारने में सक्षम है.

सरकारी मीडिया हाउस ग्लोबल टाइम्स ने बताया, साल 2012 में इस मिसाइल की घोषणा होने के बाद से अब तक इसका आठ बार परीक्षण हो चुका है और यह पीपल्स लिबरेशन आर्मी में 2018 में शामिल हो जाएगी.

चीन आर्म्स कंट्रोल एंड डिसआर्मामेंट एसोसिएशन के वरिष्ठ सलाहकार शु गुआंगु ने कहा, अगर यह मिसाइल सेना में सेवा देना शुरू करती है तो इसे काफी मजबूत होना होगा.

ग्लोबल टाइम्स ने गुआंगु को यह कहते हुए उद्धृत किया कि डोंगफेंग-41 तीन स्तरीय ठोस ईधन मिसाइल है और इसमें 12,000 किलोमीटर की मारक क्षमता है.

इसका मतलब यह हुआ कि यह चीन से दुनिया के किसी कोने में भी निशाना साधा जा सकता है. यह मिसाइल 10 परमाणु हथियारों को एक साथ ले जा सकती है और अलग-अलग निशान लगा सकती है.
 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment