उ. कोरिया को आतंकवाद का प्रायोजक बताया ट्रंप ने

Last Updated 21 Nov 2017 03:28:46 AM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर से उत्तर कोरिया को आतंकवाद का प्रायोजक बताया और उस पर और अधिक प्रतिबंध लगाने की बात कही.


उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन एवं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

श्री ट्रंप ने कहा कि वित्त विभाग उत्तर कोरिया पर और अधिक प्रतिबंध की घोषणा करेगा. राष्ट्रपति ने यह फैसला पांच देशों के 12 दिवसीय एशिया दौरे से लौटने के बाद लिया है.

श्री ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, दुनिया को परमाणु तबाही की धमकी देने के अलावा उ कोरिया ने बार बार अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद का समर्थन किया है जिसमें विदेशी धरती पर हत्याएं भी शामिल है. प्रायोजक शब्द उस पर और अधिक प्रतिबंध लगाएगा और उसे अलग थलग करने में हमारे अभियान का समर्थन करेगा.

उन्होंने साथ ही कहा, ये काफी समय पहले कर दिया जाना चाहिए था. उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों को अनदेखा करते हुए परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम जारी रखा हुआ है.

ट्रंप की इस घोषणा के बाद अब उत्तर कोरिया उन देशों की सूची में शामिल हो गया है जिन्हें लगातार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आतंकवाद को समर्थन देने वाला देश माना जाता है. अमेरिका ने इससे पहले ईरान, सूडान और सीरिया को भी इस सूची में शामिल कर रखा था.

इसी साल सितंबर में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाए थे. प्रतिबंध का मसौदा अमेरिका ने तैयार किया था जिसे चीन और रूस समेत सभी 15 सदस्यों ने मंजूरी दी थी. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उत्तर कोरिया की सरकार को विधिसम्मत तरीके से काम करना चाहिए और अपने परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगानी चाहिए.

इससे पहले दक्षिण कोरिया ने कल कहा था कि इस साल के अंत तक उत्तर कोरिया अमेरिका तक मार करने वाले अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल को विकसित कर सकता है. द कोरिया ने कहा कि वह इस मामले में जारी तमाम गतिविधियों पर नजर रखे हुए है.

जापान ने उ कोरिया पर अमेरिका के फैसले का स्वागत किया

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस फैसले का स्वागत किया है जिसमें उन्होंने उत्तर कोरिया को आतंकवाद प्रायोजकों की सूची में शामिल किया है.

क्योडो समाचार एजेंसी ने श्री आबे के हवाले से कहा कि इससे प्योंगयांग पर दबाव बढ़ेगा. उन्होंने संवाददातओं से कहा, मैं श्री ट्रंप के प्रायोजक वाले फैसले का स्वागत और समर्थन करता हूं. इससे उत्तर कोरिया पर दबाव बढेगा.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर से उत्तर कोरिया को आतंकवाद का प्रायोजक बताया और उस पर और अधिक प्रतिबंध लगाने की बात कही है. श्री ट्रंप ने कहा कि वित्त विभाग उत्तर कोरिया पर और अधिक प्रतिबंध की घोषणा करेगा. राष्ट्रपति ने यह फैसला पांच देशों के 12 दिवसीय एशिया दौरे से लौटने के बाद लिया है.
 

रायटर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment