न्यू कालेडोनिया में 7.3 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी, कोई क्षति नहीं

Last Updated 20 Nov 2017 12:05:07 PM IST

न्यू कालेडोनिया के पूर्वी भाग में आज 7.0 तीव्रता का तेज भूकंप आने के बाद सुनामी और सुरक्षित स्थानों पर जाने की चेतावनी जारी की गयी. हालांकि कहीं से किसी बड़ी क्षति की सूचना नहीं है.


फाइल फोटो

स्थानीय अधिकारियों ने उक्त जानकारी दी.
    
अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण का कहना है कि भूकंप सुबह करीब पौने दस बजे कम आबादी वाले लॉयलटी आईलैंड्स से करीब 85 किलोमीटर पूर्व में आया.
    
प्रशांत सुनामी केन्द्र ने शुरूआत में सुनामी चेतावनी जारी की जिसमें कहा गया था कि करीब 300 किलोमीटर का क्षेत्र इससे प्रभावित हो सकता है.
    
केन्द्र ने कहा कि सुनामी लहरें देखी गयी हैं, लेकिन इस संबंध में ज्यादा जानकारी नहीं दी.
    
द्वीपीय क्षेत्र में कुछ देर के लिए चेतावनी सायरन बजाया गया. हालांकि एक घंटे बाद ही लोगों को अपनी सामान्य दिनचर्या जारी रखने को कह दिया गया.कहीं से तत्काल किसी नुकसान की सूचना नहीं है.


    
फ्रेंच रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर डेवेलॉपमेंट के भूकंप विज्ञानी पियरे लेबेलगार्द का कहना है कि लॉयलटी द्वीप में पिछली तीन सप्ताह से भूकंपीय गतिविधियां चल रही हैं.
    
यह देश प्रशांत क्षेत्र के टेक्नोनिक रूप से सक्रिय जगह पर स्थित है. भूकंप की तीव्रता की सूचना अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने दी.
     
सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप का अधिकेन्द्र कम आबादी वाले लॉयलटी आईलैंड्स से करीब 85 किलोमीटर पूर्व में लगभग 25 किलोमीटर की गहराई में था.

 

एएफपी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment