स्कूली बच्चों की तरह लड़ रहे हैं ट्रंप और किम: रूस

Last Updated 23 Sep 2017 07:10:00 AM IST

रूस ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच चल रही जुबानी जंग स्कूली बच्चों की लड़ाई जैसी दिख रही है.


रूस के विदेश मंत्री सग्रेई लावरोव (फाइल फोटो)

रूस के विदेश मंत्री सग्रेई लावरोव ने कहा कि विश्व के दो शक्तिशाली देशों के नेता ऐसे लड़ रहे हैं जैसे मानों स्कूली बच्चे लड़ रहे हो. उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं का दिमाग गर्म है और इन्हें शांत करने के लिए एक विराम की जरूरत है.

श्री लावरोव ने कहा, शांत रहकर उत्तर कोरिया के परमाणु सैन्यकरण को देखना अस्वीकार्य है लेकिन साथ ही कोरिई प्रायद्वीप में युद्ध छेड़ना भी अस्वीकार्य है. राजनीतिक प्रक्रिया के माध्यम से मौजूदा संकट से निपटा जाना चाहिए और यही संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद की प्रक्रिया का अहम हिस्सा भी है.

हाल के समय में ट्रंप और किम के बीच तीखी बयानबी देखने को मिल रही है. दोनों नेता एक दूसरे पर खूब जुबानी हमला कर रहे हैं और एक दूसरे को सनकी तथा पागल तक कह रहे हैं.

जहां एक तरफ किम का कहना कि ट्रंप की हताशा से उन्हें यक़ीन हो गया है कि उत्तर कोरिया द्वारा हथियारों को विकसित करना सही है. वहीं दूसरी तरफ ट्रंप का कहना है कि अगर अमेरिका को अपनी रक्षा करनी है तो उसे उत्तर कोरिया को नष्ट करना होगा.

रूसी विदेश मंत्री ने कहा, चीन के साथ मिलकर हम तार्किक रवैया अपनाएंगे न की भावुक रवैया. लेकिन जब स्कूली बच्चे लड़ना शुरू कर देते हैं तब उन्हें कोई नहीं रोक सकता है.

रूस के अलावा जापान ने भी किम के बयान की आलोचना करते हुए कहा है कि उत्तर कोरिया का बयान और उसका व्यवहार इस क्षेा और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है. चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा उत्तर कोरिया को ख़्ातरनाक दिशा में नहीं जाना चाहिए.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment