Video: स्पेन के दो तटीय शहरों में हमला, 13 की मौत 100 से अधिक घायल, IS ने ली जिम्मेदारी

Last Updated 18 Aug 2017 10:34:46 AM IST

बासर्लिोना और कैंब्रिल्स में चालकों के भीड़ में वाहन घुसाने की दो अलग-अलग घटनाओं में 13 लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक लोग घायल हैं.


स्पेन के दो तटीय शहरों में हमला

पहली घटना जिस पुलिस आतंकी हमला  मानकर चल रही है उसमें एक सफेद वैन के चालक ने कल दोपहर मध्य बार्सिलोना में भीड़ में वाहन घुसा दिया जिससे 13 लोगों की मौत हो गई. यहां अधिकतर पर्यटकों का जमघट लगा रहता है .
       
कातालोनिया सरकार (स्पेनिश क्षेत्र जहां दोनों शहर स्थित हैं) ने बताया कि इस हमले के करीब आठ घंटे बाद बासर्लिोना से 120 किमी दक्षिण में कैंबिल्र्स शहर में एक ऑडी ए3 ने राह चलते लोगों को टक्कर मार दी जिसमें एक पुलिस कर्मी सहित छह लोग घायल हो गए जिनमें से एक की हालत गंभीर है.
      
पुलिस ने कैंबिल्र्स के चार हमलावरों को मार गिराया और घायल हुए पांचवें हमलावर की मौत बाद में इलाज के दौरान हो गई.
      
उन्होंने बताया कि वे ऐसा मान कर चल रहे हैं कि कैंबिल्र्स में मारे गए आतंकवादियों का बार्सिलोना घटना से संबंध था.            
      
प्रत्यक्षदशर्यिों ने बताया कि हमले के बाद घटनास्थल पर अफरातफरी मच गई. घबराए हुए लोग जान बचाने के लिए भाग रहे थे और शव तथा घायल लोग सड़क पर पड़े थे.
     
घटना कल शहर के सबसे व्यस्त इलाके में हुई जो पर्यटकों का पसंदीदा स्थान है. यूरोप में वाहनों को हथियार की तरह इस्तेमाल किए जाने वाले हमलों की कड़ी में यह ताजा हमला है.
       
विश्व के प्रमुख नेताओं ने इस नरसंहार की आलोचना की.

आईएस की प्रचार एजेंसी  अमाक  ने दावा किया है कि जिहादी समूह के  सैनिकों  ने इस हमले को अंजाम दिया है. 
       
पुलिस ने हमले के सिलसिले में दो संदिग्धों को गिरफ्तार करने की घोषणा की है जिनमें से एक स्पेन का और दूसर मोरक्को का नागरिक है. पुलिस के अनुसार, वाहन चालक अभी फरार है.


       
बार्सिलोना पहुंचने के बाद स्पेन के प्रधानमंत्री मार्यानो राखोइ ने टेलीविजन पर एक संबोधन में कहा,   हम इस दुख की घड़ी में एकजुट हैं. 
       
उन्होंने कहा, इन सबसे उपर हम उन सभी को मात देने का तैयार हैं जो हमारे मूल्यों तथा हमारे जीने के तरीकों को हमसे छीनना चाहते हैं. 
      
स्पेन की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के अनुसार बासर्लिोना के पीड़ितों में फ्रांस, वेनेजुएला, ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड, पेरू, अल्जीरिया और चीन सहित 18 देशों के नागरिक शामिल हैं.       
     
ट्रंप ने इस  आतंकी हमले  की निंदा करते हुए कहा कि अमेरिका मदद के लिए हरसंभव चीज करेगा और हिम्मत रखिए, हम आपको प्यार करते हैं.         
फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैकें ने कहा कि उनकी संवेदनाएं त्रासद हमले के पीड़ितों के प्रति है.
      
जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने हमले की निंदा की. ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने ट्विटर पर कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लंदन स्पेन के साथ है.

देखें वीडियो


 

 

एएफपी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment