मोदी, ट्रंप समूचे हिंद - प्रशांत महासागर क्षेत्र में शांति बढ़ाने को सहमत

Last Updated 15 Aug 2017 09:27:19 PM IST

व्हाइट हाउस ने आज कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक नयी मंत्रीस्तरीय वार्ता का तंत्र शुरू कर हिंद- प्रशांत महासागर क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता बढ़ाने पर सहमत हुए हैं जो दोनों देशों के रणनीतिक विचार विमर्श को आगे ले जाएगा.


अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

ट्रंप ने भारत की स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर मोदी को बधाई देने के लिए सोमवार रात उन्हें फोन किया था. फोन पर ट्रंप ने अमेरिका से भारत को कच्चे तेल की प्रथम खेप भेजे जाने के कदम का स्वागत किया, जो इस महीने टेक्सास से शुरू होगा.  

व्हाइट हाउस ने दोनों नेताओं के फोन कॉल का विवरण देते हुए बताया कि ट्रंप ने वादा किया कि भारत को अमेरिका उर्जा की विश्वसनीय और दीर्घकालीन आपूर्ति जारी रखेगा.
        
व्हाइट हाउस ने तंत्र का ब्योरा देते हुए बताया,   नेताओं ने एक मंत्रीस्तरीय वार्ता का तंत्र शुरू कर हिंद- प्रशांत क्षेत्र  में शांति एवं सुरक्षा बढ़ाने का संकल्प लिया जो रणनीतिक परामर्श को बढ़ाएगा.  

इसने बताया कि ट्रंप और मोदी इस नवंबर में वैिक स्व उद्यमी सम्मेलन के लिए उत्सुक हैं.  ट्रंप ने अपनी बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप से सम्मेलन के लिए अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने को कहा है.



इसने बताया,  प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तर कोरिया की हकरतों के खिलाफ दुनिया को एकजुट करने में उनके मजबूत नेतृत्व को लेकर राष्ट्रपति ट्रंप का शुक्यिा अदा किया.    
गौरतलब है कि ट्रंप ने हाल ही में उत्तर कोरिया को चेतावनी दी है कि यदि इसने अमेरिकी सरजमीं पर हमला किया तो उसे गंभीर अंजाम भुगतने होंगे.

इस बीच, अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने स्वतंत्रता दिवस पर भारत के लोगों को अपनी शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि अमेरिका दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत के लोगों के साथ खड़ा होकर गौरवान्वित है.

टिलरसन ने कहा कि अमेरिका - भारत संबंध के लिए प्रधानमंत्री मोदी का महत्वाकांक्षी दृष्टिकोण 21 वीं सदी में हमारे साझा हितों को आगे बढ़ाने के लिए काफी मायने रखता है.

 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment