चेतावनी का नहीं असर, उत्तर कोरिया ने फिर किया मिसाइल परीक्षण

Last Updated 29 Apr 2017 11:43:56 AM IST

लगातार मिसाइल परीक्षण करके कड़े अमेरिकी प्रतिबंध के खतरों का सामना कर रहे उत्तर कोरिया ने आज फिर मिसाइल परीक्षण किया. हालांकि माना जा रहा है कि यह परीक्षण नाकाम रहा है.


उत्तर कोरिया ने फिर किया मिसाइल परीक्षण (फाइल फोटो)

दक्षिण कोरिया की संवाद समिति योन्हाप ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि उत्तर कोरिया ने दक्षिण प्योंगयाग प्रांत के बुकचांग क्षेत्र से एक आज तड़के अज्ञात मिसाइल का परीक्षण किया. हालांकि माना जा रहा है कि यह परीक्षण नाकाम रहा है.

अमेरिका के रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने भी मिसाइल परीक्षण की पुष्टि की है. यह परीक्षण कोरियाई प्रायद्वीप में भारी तनाव और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड की ‘भीषण संघर्ष’ की चेतावनी के बीच हुआ है.

साथ ही यह परीक्षण अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन के पहली बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को संबोधित करने के कुछ ही घंटों के बाद हुआ है जिसमें उन्होंने प्योंगयान पर दबाव बनाने के लिए चीन की अहम भूमिका के साथ वैश्विक अभियान की मांग की थी.

टिलरसन ने वाशिंगटन की चेतावनी दोहराई कि अमेरिकी सेना के सामने कई विकल्प हैं. उन्होंने यह भी कहा कि चीन का अपने साम्यववादी सहयोगी और पड़ोसी पर खासा प्रभाव है.

दूसरी ओर, चीन ने इस तथ्य को खारिज करते हुए कहा कि एक ही देश से संघर्ष का समाधान निकालने की अपेक्षा करना अव्यवहारिक है.

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने सुरक्षा परिषद में कहा, ‘‘बल प्रयोग से मतभेद दूर नहीं होंगे और समस्या बढ़ेगी.’’

रूस ने चीन का साथ देते हुए कहा कि सैन्य प्रतिक्रिया सही नहीं होगी. साथ ही रूस ने बातचीत करने और तनाव कम करने का आग्रह भी किया.
 

 

एएफपी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment