उपराष्ट्रपति अंसारी पोलैंड पहुंचे

Last Updated 27 Apr 2017 02:34:57 AM IST

उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी पांच दिवसीय अपनी विदेश यात्रा के दूसरे हिस्से के तहत आज पोलैंड की राजधानी वारसा पहुंचे.


पराष्ट्रपति हामिद अंसारी (file photo)

अंसारी 24 अप्रैल को राजधानी दिल्ली से आम्रेनिया और पोलैंड की पांच दिवसीय यात्रा पर रवाना हुए थे.

अंसारी पोलैंड की अपनी यात्रा के दौरान विभिन्न बैठकों और समारोहों में शामिल होने के साथ ही विभिन्न नेताओं के साथ वार्ता भी करेंगे. अंसारी पोलैंड के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे जो उपराष्ट्रपति के सम्मान में भोज का आयोजन करेंगे. अंसारी सीनेट के स्पीकर से भी मुलाकात करेंगे.

इसके साथ ही उपराष्ट्रपति अंसारी के इस दौरान परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह :एनएसजी: में शामिल होने के भारत के प्रयासों पर विचार विमर्श करने की संभावना है.

उपराष्ट्रपति अंसारी के साथ उनकी पत्नी सलमा अंसारी भी गयी हैं. उपराष्ट्रपति के साथ लघु, मध्यम एवं सूक्ष्म उद्योग राज्य मंत्री गिरिराज सिंह भी गए हैं. उपराष्ट्रपति के साथ एक संसदीय शिष्टमंडल भी गया है जिसमें माकपा सांसद सीताराम येचुरी, राकांपा सांसद डी पी त्रिपाठी, कांग्रेस सांसद विवेक तन्खा और भाजपा सांसद थुपस्टान चेवांग और मीडियाकर्मी शामिल हैं.

अंसारी वारसा में एक बिजनेस सेमिनार का उद्घाटन करेंगे और वारसा यूनिवर्सिटी में व्याख्यान देंगे. साथ ही वह वहां भारतीय दूतावास चांसलरी सह रेजिडेंशियल काम्प्लेक्स का उद्घाटन करेंगे. पोलैंड में भारतीय राजदूत उपराष्ट्रपति के सम्मान में एक स्वागत समारोह का आयोजन करेंगे जिसमें उनके भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात करने की संभावना है.

पोलैंड के साथ भारत के करीबी संबंध हैं और दोनों देशों के मजबूत आर्थिक संबंधों का इतिहास 1990 के दशक की शुरूआत तक जाता है. पोलैंड में भारतीय निवेश तीन अरब डॉलर का है और भारत में पोलैंड का निवेश करीब 60 करोड़ डॉलर का है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment