ब्रितानी संसद पर आतंकी हमले में पांच की मौत, 40 घायल, ब्रिटिश पीएम ने कहा- आतंक के आगे नहीं झुकेंगे

Last Updated 23 Mar 2017 10:04:21 AM IST

ब्रिटेन में संसद परिसर के बाहर एक संदिग्ध आतंकी के कार से कई राहगीरों को कुचलने और एक पुलिस कर्मी को चाकू मारने की घटना में पांच लोगों की मौत हो गई और 40 अन्य लोग घायल हो गए.


लंदन आतंकी हमले में 5 की मौत

स्कॉटलैंड यार्ड के अधिकारियों ने ‘अंतरराष्ट्रीय आतंक’ से प्रेरित इस घटना में हमलावर को मार गिराया.
   
मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने मारे गए पुलिस अधिकारी की पहचान 48 वर्षीय कीथ पाल्मर के तौर पर की है. साथ ही उन्होंने इस बात की भी पुष्टि की है कि पुलिस हमलावर से ‘परिचित’ थी.
   
आतंकवाद रोधी नीति के राष्ट्रीय प्रमुख एवं कार्यवाहक उपायुक्त मार्क रॉवले ने कहा, ‘‘मैं अब इस बात की पुष्टि कर सकता हूं कि हमले में तीन आम लोग मारे गए हैं. मैंने पूर्व में संदिग्ध हमलावर के सशस्त्र अधिकारी द्वारा मारे जाने की पुष्टि भी की थी. इस तरह अब मरने वालों की संख्या पांच हो गई है. ’’
   
रॉवले ने कहा, ‘‘मैं हमलावर की पहचान को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं दे सकता लेकिन हमें लगता है कि वह ‘अंतरराष्ट्रीय आतंक’ से प्रेरित था.’’
   
उन्होंने कहा, ‘‘हमें लगता है कि हमले में करीब 40 लोग घायल हुए हैं लेकिन यह आकंड़ा बाद में बदल भी सकता है. कुछ लोगों को गंभीर चोटे भी आई हैं. इनमें तीन पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं जिनमें से दो की हालत नाजुक है. ’’

दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने बताया कि हमले में पांच दक्षिण कोरियाई भी घायल हुए हैं. इनमें चार महिलाएं और एक पुरूष शामिल है जिनकी उम्र 50 से 60 वर्ष के बीच है. उन्हें दो स्थानीय अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है.
   
ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने आतंकी हमले की निंदा करते हुये इसे लोकतांत्रिक मूल्यों पर एक घिनौना एवं अनैतिक हमला बताया.


   
मे ने हमले का मुंह तोड़ जवाब देने वाले पुलिस बल की ‘‘असाधारण महिलाओं और पुरूषों’’ का भी शुक्रिया अदा किया.
   
उन्होंने कहा, ‘‘ हम आगे बढ़ते रहेंगे, कभी हार नहीं मानेंगे और घृणा एवं बुराई की आवाज को हमें बाटंने नहीं देंगे.’’
   
लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग ने आतंकी घटना में फंसे भारतीयों की मदद के लिए विशेष ‘लोक प्रतिक्रिया इकाई’ का गठन किया है.
   
ब्रिटेन के विदेश कार्यालय मंत्री टोबियस एलवुड ने घायल पुलिस अधिकारी को बचाने के लिये मुंह से सांस दी थी लेकिन उसकी मौके पर ही मौत हो गई.
   
हाउस ऑफ कॉमंस के नेता डेविड लिडिंगटन ने कहा कि पुलिस ने कथित हमलावर को मार गिराया है. इस हमले के मद्देनजर उन्होंने सत्र स्थगित कर दिया.
   
उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा लगता है कि पुलिस अधिकारी को चाकू मार दिया गया है और कथित हमलावर को पुलिस बल ने मार गिराया है. हताहतों को ले जाने के लिए फिलहाल मौके पर एयर एंबुलेंस मौजूद हैं.’’

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment