फिलिपीन में मादक द्रव्य के खिलाफ संघर्ष की शीर्ष आलोचक सीनेट से गिरफ्तार

Last Updated 24 Feb 2017 09:39:03 AM IST

मादक द्रव्य के खिलाफ फिलिपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्तो के सघन अभियान की धुर आलोचक एवं सीनेटर लीला डी लीमा को रात भर संसद में रहने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया.


(फाइल फोटो)

लीला डी लीमा को पुलिस के समक्ष समर्पण करते देखने वाले, एएफपी के छायाकारों ने यह जानकारी दी.

पुलिस की हिरासत से कुछ समय पहले लीला डी लीमा ने संवाददाताओं से कहा कि उन पर मादक पदाथरे की तस्करी के आरोप हैं जिनके चलते उन्हें आजीवन कारावास की सजा हो सकती है लेकिन वह निर्दोष हैं. उन्होंने राष्ट्रपति दुतेर्तो के ‘दमन’ के खिलाफ आवाज उठाते रहने का संकल्प भी जताया.

डी लीमा ने सीनेट में अपने कार्यालय के बाहर संवाददाताओं से कहा, ‘मैं जिन चीजों के लिए लड़ रही हूं, उनके लिये जेल जाना मेरे लिये सम्मान की बात है. कृपया मेरे लिये प्रार्थना कीजिये’

उन्होंने कहा, ‘सत्य सही समय पर सामने आ जाएगा. वह लोग मुझे चुप कराने और दुतेतरे शासन के दौरान दमन के चलते हो रहीं रोजाना की हत्याओं के खिलाफ मुझे सत्य एवं न्याय के लिये लड़ने से रोकने में सक्षम नहीं हैं.’
 

उल्लेखनीय है कि डी लीमा 57 ने अपने घर सें पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने से बचने के लिए मंगलवार की रात को सीनेट में शरण मांगी थी.  वह सीनेट में अपने कार्यालय में पूरी रात सोती रहीं. सुबह उन्होंने सशस्त्र अधिकारियों के समक्ष आत्मसमर्पण किया जो एक वैन में डी लीमा को लेकर पुलिस मुख्यालय चले गये.

डी लीमा पर आरोप है कि जब वह पूर्ववर्ती बेनिग्नो एक्विनो प्रशासन में न्याय मंत्री थी, जब गुप्त तरीके से वह मादक पदार्थो की तस्करी करने वाला गिरोह चलाती थीं.

हालांकि डी लीमा और उनके समर्थकों का मानना है कि वह निदरेष हैं और दुतेर्तो ने अपने अथवा मादक द्रव्य के खिलाफ हिंसा के अपने अभियान के विरोध में बोलने पर उन्हें चुप कराने के लिए यह आरोप लगाये हैं.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment