किम जोंग नाम के चेहरे पर पाया गया घातक रसायन

Last Updated 24 Feb 2017 08:54:02 AM IST

मलेशियाई पुलिस ने शुकरवार को कहा कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के सौतेले भाई किम जोंग नाम की हत्या रसायनिक युद्ध के लिए तैयार किए गए घातक ‘नर्व एजेंट’ से की गई


किम जोंग (फाइल फोटो)

कुआलालंपुर हवाईअड्डे पर किम जोंग नाम की हत्या के मामले में ‘टॉक्सिकोलॉजी’ की प्राथमिक रिपोर्ट जारी करते हुए पुलिस ने कहा कि हत्यारों ने जिस जहर का उपयोग किया था वह गंधरहित, स्वादरहित तथा अत्यंत घातक नर्व एजेंट ‘वीएक्स’ था.

किम जोंग नाम के चेहरे और आंखों में वीएक्स के अंश पाए गए थे.

किम पर 13 फरवरी को किये विष हमले की लीक हुयी सीसीटीवी फुटेज के अंश में दो महिलाएं उनके पास आती हैं जो उनके चेहरे पर कुछ लगा देती हैं. इसके तत्काल बाद किम हवाईअड्डा के कर्मचारियों से मदद मांगते नजर आते हैं जो उन्हें एक क्लीनिक ले जाते हैं.



मलेशियाई पुलिस ने कहा कि किम जोंग नाम बेहोश हो गए थे और अस्पताल पहुंचने से पहले ही उनकी मौत हो गयी थी.

पोस्टमार्टम में दिल की धड़कन रूकने या हृदय संबंधी किसी समस्या से इंकार किया गया है. जांचकर्ताओं की जांच मुख्यत: इस बात पर केंद्रित रही कि किम जोंग नाम के चेहरे पर जहर मला गया था. दक्षिण कोरिया का कहना है कि यह एक लक्षित हत्या थी.

मलेशियाई जांचकर्ताओं ने तीन व्यक्तियों को हिरासत में लिया है लेकिन वह सात अन्य लोगों से भी पूछताछ करना चाहते हैं. पकड़े गए लोगों में इंडोनेशिया की एक महिला, एक महिला वियतनाम की और उत्तर कोरिया का एक पुरूष शामिल है.
 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment