अंसारी रवांडा, युगांडा की पांच दिन की यात्रा पूरी कर स्वदेश रवाना, यात्रा को लाभदायक बताया

Last Updated 24 Feb 2017 08:26:33 AM IST

उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी रवांडा और युगांडा की पांच दिन की यात्रा पूरी कर भारत के लिए रवाना हो गए.


(फाइल फोटो)

इस दौरान भारत ने किगाली (रवांडा) में तीन प्रमुख द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किए और दोनों पूर्वी अफ्रीकी देशों के साथ सहयोग बढ़ाने का फैसला किया.

उपराष्ट्रपति युगांडा का तीन दिन का दौरा पूरा करने के बाद आज रात राजधानी कम्पाला से स्वदेश के लिए रवाना हो गए. अंसारी ने यहां राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी, उपराष्ट्रपति एडर्वड किवानुका सिकंदी सहित शीर्ष नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय वार्ताएं कीं.

भारत और युगांडा ने ऊर्जा क्षेत्र में एवं अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए कर्मियों के प्रशिक्षण तथा परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण इस्तेमाल के लिए सहयोग बढ़ाने का फैसला किया. साथ ही संसाधन प्रचुर पूर्वी अफ्रीकी देश ने कारों के आयात को कम करने के लिए भारतीय कंपनियों से स्थानीय रूप से ऑटोमोबिल के विनिर्माण का आह्वान किया.



युगांडा के दौरे के अंतिम दिन उपराष्ट्रपति ने यहां से करीब 80 किलोमीटर दूर जिंजा में महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की.अंसारी रवांडा का तीन दिन का दौरा पूरा कर 21 फरवरी को कम्पाला पहुंचे थे.

रवांडा की यात्रा के दौरान उन्होंने वहां राष्ट्रपति पॉल कगामे, सीनेट के सभापति बनार्ड मकुजा के साथ द्विपक्षीय वार्ताएं कीं और भारत-रवांडा व्यापार मंच में शामिल हुए.

मंच में भारत और रवांडा ने नवोन्मेष, उड्डयन एवं वीजा व्यवस्था के क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए तीन सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment