भारत ने रूसी राजदूत के निधन से अपना एक दोस्त खो दिया

Last Updated 21 Feb 2017 03:00:07 PM IST

भारत ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत विटली चर्किन के अचानक निधन से उसने अपना एक दोस्त खो दिया है. संयुक्त राष्ट्र ने इस दिग्गज राजनयिक के निधन पर शोक व्यक्त किया है.


रूस के राजदूत विटली चर्किन (फाईल फोटो)

विटली चर्किन ने पश्चिम देशों की आलोचना के खिलाफ मास्को का जमकर बचाव किया था.
    
चर्किन का उनके 65वें जन्मदिन से एक दिन पहले कल निधन हो गया.
    
संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरद्दीन ने ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा, \'अलविदा दोस्त. रूस ने एक साहसी राजनयिक खो दिया. कूटनीतिक दूनिया में उन्होंने एक दोस्त के रूप में भारत का साथ दिया है. राजदूत विटली चर्किन को श्रद्धांजलि.\'
    
अकबरद्दीन के इस संदेश के साथ चर्किन के साथ उनकी एक फोटो भी उस पोस्ट में लगी थी जिसको यहां भारत के स्थायी मिशन में एक समारोह के दौरान खींचा गया था.
    
चर्किन के देहांत से विश्व समुदाय और उनके नेताओं को सदमा पहुंचा है.
     
उनकी मृत्यु के कारणों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई लेकिन इतना साफ था कि दिल का दौरा पड़ने के बाद उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया था.


    
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि रूसी राजदूत के निधन को लेकर उन्हें सदमा पहुंचा है और वे काफी दुखी हैं.
   
15 देशों वाली सुरक्षा परिषद ने इस राजदूत को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की है. चर्किन ने रूसी राजनयिक सेवा में 40 साल से ज्यादा समय तक सेवा दी और पिछले एक दशक से वे संयुक्त राष्ट्र में रूसी मिशन में कार्यरत थे.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment