राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रम्प ने अपने पहले आदेश पर किये हस्ताक्षर

Last Updated 21 Jan 2017 11:09:17 AM IST

अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के कुछ ही घंटे बाद डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार रात ‘ओबामाकेयर’ को कमजोर करने की दिशा में कदम उठाते हुए एक महत्वपूर्ण आदेश पर हस्ताक्षर किये


राष्ट्रपति ट्रम्प ने अपने पहले आदेश पर किये हस्ताक्षर

और सरकारी एजेंसियों को इससे जुड़े नियमों को समाप्त करने के निर्देश दिये.

ट्रम्प शपथ ग्रहण के तत्काल बाद ओवल कार्यालय गये और अपना कार्यभार संभालते हुए इस आदेश पर हस्ताक्षर किये. इस नए आदेश के तहत ट्रम्प ने यह संदेश दिया कि उनकी सरकार ‘ओबामाकेयर’ नहीं बल्कि आम लोगों द्वारा वहन करने योग्य ‘हेल्थ केयर एक्ट’ को लागू करने के पक्ष में है. ट्रंप चुनावी रैलियों में भी ‘ओबामाकेयर’ की आलोचना करते आए हैं.

इस आदेश के अनुसार ट्रंप सरकार ‘ओबामाकेयर’ कानून को हटाने की दिशा में काम करेगी. ट्रंप के फाइल पर हस्ताक्षर करने के साथ ही व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ रिंस प्रिबस ने एक ज्ञापन भी तत्काल सभी सरकारी एजेंसियों और विभागों को भेज दिया जिसमें कहा गया है कि इस पर फिलहाल रोक रखी जाए. ‘ओबामाकेयर’ के तहत दो करोड़ अमेरिकी लोग स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठा रहे थे.



ट्रंप पहले ही कह चुके हैं कि वह अमेरिका के लोगों को ओबामा केयर से भी अच्छी सुविधा मुहैया कराएंगे. ओबामाकेयर के कानून का उद्देश्य करीब उन 15 फीसदी अमेरिकी लोगों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना है जिनके पास ऐसे किसी स्वास्थ्य बीमा की सुविधा मौजूद नहीं है.

व्हाइट हाउस से ट्रंप के इस आदेश के बारे में हालांकि अभी विस्तृत जानकारी नहीं मिल पाई है.

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment