मिस्टर ट्रंप ! कितना ही रोको हम खबर पाने का तरीका ढूंढ ही लेंगे

Last Updated 21 Jan 2017 06:45:16 AM IST

मिस्टर प्रेसिडेंट! हम नहीं चाहेंगे कि संवाददाताओं को कहा जाए कि वे किसी जानकारी या सूचना तक नहीं पहुंच सकते, लेकिन ऐसा कहा जाना ही हमारे लिए एक चुनौती है.


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड जे ट्रम्प

ऑफ द रिकॉर्ड और अन्य कामकाजी नियम हमें तय करने हैं-आपको नहीं. हो सकता है कि हम आपके अधिकारियों से ऑफ द रिकॉर्ड जानकारी हासिल करना चाहें या न भी चाहें. हम बैकग्राउंड ब्रीफिंग्स या ऑफ द रिकॉर्ड सामाजिक कार्यक्रमों में शिरकत कर सकते हैं, या उन्हें छोड़ भी सकते हैं. यह हमारा फैसला है. अगर आप सोचते हैं कि आपके नियमों से सहमत नहीं होने वाले या रोक दिए गए संवाददाताओं को खबर या जानकारी नहीं मिलेगी तो ध्यान रहे कि हम तरीका ढूंढ़ लेंगे.

 यह हमें तय करना है कि आपके प्रवक्ताओं और उनके प्रतिनिधियों को कितनी जगह देनी है. आप हमसे वास्ता न भी रखना चाहें तो भी हम आपके पक्ष को जानने का प्रयास करेंगे. लेकिन इसका तात्पर्य यह नहीं कि अपना एयरटाइम या कॉलम की जगह उन लोगों को सौंप देनी है, जो बार-बार सच्चाई को दबाने-छुपाने में जुटे रहते हैं. किसी मामले में जरूरी लगा तो उनका पक्ष जानना चाहेंगे, अपना यह अधिकार हम अपने पास सुरक्षित रखे हुए हैं, और नहीं लगा तो उन्हें अपने मंच पर अनदेखा  भी कर सकते हैं.

हमारा मानना है कि सच नाम की भी कोई चीज होती है, और हम आपसे उसी के मुताबिक वास्ता रखना चाहेंगे. जब आप या आपके प्रतिनिधि कोई ऐसी बात कहते या ट्वीट करते हैं जो दिखने में ही गलत है, तो हम उसे उसी रूप में प्रस्तुत करेंगे. बार-बार प्रस्तुत करेंगे. हमें तथ्यों से सरोकार है. और झूठ को दोहराते चले जाने की हम पर कोई बाध्यता नहीं है. जिस बात को आप या आपकी टीम का कोई सदस्य समाचार बनने लायक समझता है, लेकिन उतना ही बड़ा यह सच भी है कि उस बात को जांच-परख पर भी खरा उतरना चाहिए. दोनों ही पहलुओं को बराबरी का महत्त्व मिलना चाहिए.

हम सरकार की जानकारी को तवज्जो देंगे. आप और आपका स्टाफ व्हाइट हाउस में बैठते हैं, लेकिन अमेरिकन सरकार फैली हुई है. हम सरकार के चारों ओर संवाददाताओं की तैनाती करेंगे, आपकी एजेंसियों में उन्हें सक्रिय कर देंगे और अफसरशाहों को खबरों का जरिया बनाएंगे. नतीजतन, जब आप नियंतण्रकरने का प्रयास कर रहे होंगे कि वेस्ट विंग से छनकर क्या बाहर जाता है, क्या नहीं तो पाएंगे हम आपसे बीस ही हैं, यह बताने में कि आपकी नीतियां किस प्रकार से क्रियान्वित की जा रही हैं.

हम आपसे पहले ही अपने लिए ऊंचे मानक तय कर लेंगे. आपको श्रेय देते हैं कि आप समूचे राजनीतिक क्षेत्र में घर कर चुके अविास की व्यापकता और गंभीरता को मीडिया के सामने लाए. आपका अभियान इसी प्रयास में रचा-पगा रहा और यह हमें चौकन्ना कर गया. हमें फिर से विास हासिल करना है. और हम इसे अपने लिए उच्च मानक तय करके पेशेवराना, सटीक और निर्भीक रिपोर्टिग करते हुए, अपनी गलतियों को स्वीकार करते हुए हासिल करके रहेंगे.

हम साथ मिलकर काम करने वाले हैं. आपने हममें फूट डालकर संवाददाताओं का अपने मुकाबले में इस्तेमाल करने का प्रयास किया. वे दिन अब गुजरते जा रहे हैं. हम जान चुके हैं कि आपको कवरेज देने में बड़ी चुनौती यह होगी कि जरूरत पड़ने पर हम सब कैसे एकजुट हो जाएं. इसलिए अब से आगे अगर आप किसी एक भी संवाददाता को प्रेस कांफ्रेंस में आने से रोकेंगे या अनदेखा करेंगे, मात्र इसलिए कि आप उसे पसंद नहीं करते, तो आपका सामना एकजुट मोच्रे से होगा. हम दमदार और सार्थक खबरों के लिए मिल कर काम करेंगे और यह भी सुनिश्चित करेंगे कि हमारे साथियों द्वारा दी गई जानकारी और सूचनाओं को समूचा वि भी जाने. हमारे बीच, पक्की बात है, अभी भी असहमतियां होंगी; यहां तक कि महत्त्वपूर्ण चर्चाएं भी होंगी, पेशेवराना नैतिकता या रुचि या निष्पक्ष टिप्पणी जैसी बातों पर एक राय न भी हो, लेकिन इतना तय है कि ये सब बातें हमसे ही शुरू होकर हमारे बीच ही खत्म हो जानी हैं.

हम एक लंबा खेल खेल रहे हैं. आप ज्यादा से ज्यादा आठ सालों के लिए इस पद पर रह सकते हैं. जहां तक हमारी बात है, तो हम इस गणतंत्र की स्थापना से ही इसके अंग हैं. इस महान लोकतंत्र में हमारी भूमिका को बार-बार सराहा गया है. बार-बार इसकी पुष्टि हुई है. आपने हमें सर्वाधिक बुनियादी सवालों पर फिर से सोचने पर मजबूर कर दिया है कि हम कौन हैं और यहां क्या करने के लिए हैं? इसके लिए हम आपके आभारी हैं.

अपने शपथ ग्रहण का आनंद लें
-द प्रेस कॉर्प्स

एजेंसियां


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment