प्रधानमंत्री मोदी को पछाड़कर, डोनाल्ड ट्रंप बने 'टाइम पर्सन ऑफ द ईयर'

Last Updated 07 Dec 2016 07:41:49 PM IST

अमेरिका में हिलेरी क्लिंटन को मात देकर राष्ट्रपति निर्वाचित होने वाले डोनाल्ड ट्रंप को टाइम पत्रिका ने 'पर्सन ऑफ द ईयर-2016' चुना है.


डोनाल्ड ट्रंप टाइम पर्सन ऑफ द ईयर चुने गये (फाइल फोटो)

टाइम पत्रिका की ओर से टाइम पर्सन ऑफ ई ईयर नामित होने के कुछ देर बाद ट्रंप ने एनबीसी न्यूज के कार्यक्रम 'टुडे' में कहा, ''यह बड़े सम्मान की बात है. यह बहुत मायने रखता है. मैं टाइम पत्रिका पढ़ते हुए बड़ा हुआ हूं. यह बहुत महत्वपूर्ण पत्रिका है. यह बड़ा सम्मान है. मैं खुशनसीब हूं कि मुझे अतीत में भी टाइम पत्रिका के मुख्य पृष्ठ पर स्थान मिला है.''

पत्रिका ने कहा कि व्यवस्था विरोधी व लोकलुभावनवादी के तौर पर प्रचार करने के बाद 70 साल के ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति चुने गये और उनके निर्वाचन के साथ उस प्रचार अभियान का अंत हुआ जिसमें बार बार राजनीतिक परिपाटी भंग हुई.

टाइम पर्सन आफ द ईयर की दौड़ में दूसरा स्थान हिलेरी क्लिंटन को मिला है जो राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप के खिलाफ डेमोक्रेट उम्मीदवार थीं. तीसरे स्थान पर ऑनलाइन हैकर्स रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी टाइम के संपादकों ने इस सम्मान के आखिरी दावेदारों के तौर पर 11 लोगों में चुना था. पत्रिका हर साल खबरों को प्रभावित करने वाले किसी व्यक्ति को पर्सन ऑफ इ ईयर चुनती है.



पत्रिका के ऑनलाइन सर्वेक्षण में मोदी विजेता बने थे. इस सर्वेक्षण में उन्होंने दूसरी बार जीत हासिल की है.

टाइम पर्सन ऑफ इ ईयर के दावेदारों में इस बार मोदी एवं ट्रंप के अलावा पुतिन, फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग, तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एदरेगन, यूके इंडिपेंडेंट पार्टी के नेता निजेल फैरेज, अमेरिकी जिमनास्ट और ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता सिमोन बिल्स और गायिका बेयोंस शामिल हैं.

पिछले साल जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को टाइम पर्सन ऑफ द ईयर चुना गया था.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment