अफगानिस्तान में 36 लोगों की गोली मारकर हत्या

Last Updated 26 Oct 2016 02:24:04 PM IST

अफगानिस्तान के घोर प्रांत में आतंकवादियों ने 36 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी.


आईएस के लड़ाके (फाइल)
समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, घोर प्रांत के गवर्नर मोहम्मद नासिर खाजा ने बताया, "आतंकवादियों ने प्रांतीय राजधानी फिरोज कोह में मंगलवार रात हमला कर दिया था. सुरक्षा बलों के साथ झड़प के दौरान उन्होंने कई लोगों को बंधक बना लिया था. इस बीच सुरक्षा बलों ने कई आतंकवादियों को मार गिराया. बाद में आतंकवादियों ने बंधकों को गोली मार दी."
 
सरकार का कहना है कि एक स्थानीय आईएस कमांडर के मारे जाने के बाद बदला लेने के लिए यह हमला किया गया.
     
घोर के गवर्नर नासिर खाजे ने एएफपी से कहा, ‘‘हमारे सुरक्षा बलों ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर एक अभियान चलाया था जिसमें दाएश (आईएस) का एक आतंकवादी मंगलवार को मारा गया था. इसके जवाब में दाएश लड़ाकों ने करीब 30 ग्रामीणों को अगवा कर लिया जिनमें अधिकतर चरवाहे थे.’’
     
उन्होंने कहा, ‘‘स्थानीय लोगों को आज (बुधवार) सुबह ग्रामीणों के शव मिले.’’
     
समूह ने अभी तक इस हमले की आधिकारिक रूप से जिम्मेदारी नहीं ली है.
     
यह घटना अफगानिस्तान की कमजोर सुरक्षा व्यवस्था को रेखांकित करती है. अमेरिका के आक्रमण में सत्ता से हटाए जाने के 15 वर्ष बाद फिर से अपनी ताकत बढ़ा रहा तालिबान शहरी केंद्रों की ओर बढ़ रहा है.
    
आईएस के लड़ाके धीरे-धीरे अफगानिस्तान में भी लगातार पैठ बना रहे है. वे समर्थन हासिल कर रहे है, भर्तियां कर रहे हैं और तालिबान को उसकी ही जमीन पर, खासकर देश के पूर्व में चुनौती दे रहे हैं.
    
इस्लामिक समूह के खिलाफ महीनों चले अभियान में स्थानीय सुरक्षा बलों के जीत के दावे के बाद अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने मार्च में घोषणा की थी कि आईएस हार गए हैं.

    
लेकिन आईएस के आतंकवादियों के देश में घातक हमले जारी हैं.
    
आईएस आतंकवादियों ने जुलाई में काबुल में शिया हजारा की भीड़ पर हुए दोहरे विस्फोटों की जिम्मेदारी ली थी, जिनमें कम से कम 80 लोग मारे गए थे. यह अफगानिस्तान में 2001 के बाद से हुआ सबसे घातक हमला है. 
 
 
 

आईएएनएस-भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment