सर्जिकल स्ट्राइक का भारत का दावा है ‘मनगढ़ंत’: पाकिस्तान

Last Updated 29 Sep 2016 04:27:07 PM IST

पाकिस्तान ने गुरुवार को भारत के उस दावे को मनगढ़ंत करार दिया है, जिसमें उसने सीमा पार आतंकी ठिकानों को निशाना बनाते हुए सैन्य अभियान को अंजाम देने का दावा किया था.


(फाइल फोटो)

पाकिस्तान ने कहा कि सीमापार की गोलीबारी को लक्षित हमला करार देकर भारत मीडिया में सनसनी पैदा करने की ‘कोशिश’ कर रहा है.

पाकिस्तान की सेना ने एक बयान में कहा, ‘‘भारत की ओर से कोई लक्षित हमला नहीं हुआ बल्कि भारत ने सीमापार से गोलीबारी शुरू की, जो कि अक्सर होता है.’’

बयान में कहा गया, ‘‘नियमों के मुताबिक पाकिस्तानी सैनिकों की ओर से कड़ा जवाब दिया गया.’’

इसमें कहा गया, ‘‘कथित आतंकी ठिकानों पर लक्षित हमले करने की बात एक भ्रम है, जिसे भारतीयों की ओर से झूठा असर पैदा करने के लिए जानबूझकर फैलाया जा रहा है. भारतीय प्रतिष्ठान की ओर से मीडिया में सनसनी पैदा करने के लिए सीमा पार की गोलीबारी को लक्षित हमला कहकर पेश करना दरअसल सच को तोड़ मरोड़कर पेश करना है.’’

बयान में कहा गया कि पाकिस्तान ने यह स्पष्ट कर दिया है कि यदि पाकिस्तान की धरती पर कोई ऐसा हमला होता है तो उसका कड़ा जवाब दिया जाएगा.

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा कि भारत का दावा सच नहीं है.

उन्होंने कहा, ‘‘भारत ने कल (बुधवार) रात को नियंत्रण रेखा का उल्लंघन किया और हल्के हथियारों से गोलीबारी की.’’

उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी बलों ने भारतीय गोलीबारी का कड़ा जवाब दिया.

पाकिस्तान वायु सेना (पीएएफ) ने भी भारत के आतंकी शिविरों को लक्ष्य कर किये गये हमलों के दावे को खारिज किया है.

पीएएफ ने एक बयान में कहा, ‘‘पाकिस्तान ऐसे हमलों का जवाब देने के लिए तैयार है.’’

इससे पहले प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने नियंत्रण रेखा के निकट भारत द्वारा बिना उकसावे के किए गए खुले हमले की कड़ी निंदा करते हुए कहा था कि पाकिस्तान के सशस्त्र बल देश की क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने में पूरी तरह सक्षम हैं.

शरीफ ने यह भी चेतावनी दी कि पाकिस्तान की शांतिपूर्ण पड़ोस की इच्छा को उसकी कमजोरी नहीं समझा जाना चाहिए.

बयान में कहा गया, ‘‘प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने नियंत्रण रेखा के निकट भारत द्वारा बिना उकसावे के किए गए खुले हमले की कड़ी निंदा की, जिसमें पाकिस्तान के दो सैनिक मारे गए.’’

इसमें कहा गया कि शरीफ ने कहा, ‘‘शांतिपूर्ण पड़ोस की हमारी इच्छा को हमारी कमजोरी न समझा जाए. हमारे बहादुर बल देश की क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा में पूरी तरह सक्षम हैं और पाकिस्तान की संप्रभुता को कमजोर करने के किसी भी नापाक मंसूबे को नाकाम कर सकते हैं.’’

भारत ने नयी दिल्ली में कहा कि उसने बीती रात नियंत्रण रेखा के पार स्थित आतंकी शिविरों पर लक्षित हमले किए, जिनमें बड़ी संख्या में आतंकी हताहत हुए हैं.

सैन्य अभियान महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल रणवीर सिंह ने बताया कि भारत ने लक्षित हमलों के बारे में जानकारी पाकिस्तानी सेना के साथ साझा की. कार्रवाई इस अत्यंत विशिष्ट सूचना के बाद की गई कि आतंकवादी नियंत्रण रेखा के पास डेरा डाल रहे हैं.

पाकिस्तानी सैन्य बलों ने बुधवार को पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास छोटे हथियारों से भारतीय चौकियों को निशाना बनाया था.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment