9/11 हमले पर अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा को बड़ा झटका, वीटो ध्वनिमत से रद्द

Last Updated 29 Sep 2016 09:35:07 AM IST

अमेरिकी संसद ने राष्ट्रपति बराक ओबामा को उस समय बड़ा झटका लगा जब 9/11 विधेयक पर उनके वीटो को ध्वनिमत से खारिज कर दिया गया.




फाइल फोटो

ओबामा ने 9/11 हमलों के पीड़ितों के परिजनों को सऊदी अरब के खिलाफ मुकदमे की इजाजत दिए जाने वाले विधेयक के खिलाफ वीटो का इस्तेमाल किया था. इस वीटो के खारिज होने से \'आतंकवाद के प्रायोजकों के खिलाफ न्याय (जेएएसटीए)\' अधिनियम अब कानून बन गया है.
 
प्रतिनिधि सभा में ओबामा के वीटो के खिलाफ 348 सांसदो ने मत दिया जबकि उसके पक्ष में 76 सांसदो ने. सीनेट में वीटो के खिलाफ 97 मत पड़े जबकि उसके के पक्ष में केवल एक ही मत रहा.
 
राष्ट्रपति के तौर पर ओबामा के आठ वर्षों के कार्यकाल में यह पहला मौका हैं, जब उनके वीटो को सीनेट ने दरकिनार किया है. इससे पहले ओबामा ने अपने राष्ट्रपति के कार्यकाल में अभी तक 11 वीटो लगाए थे जिसमे सभी पर संसद की सहमति मिली गई थी.
 
ओबामा ने इस आशंका के कारण वीटो इस्तेमाल किया कि इस कदम का अमेरिका के राष्ट्रीय हितों पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है. वीटो लगाने के बाद उन्होंने कहा था कि जेएएसटीए अधिनियम के पारित होने से देश की संप्रभुता संबंधी पुराने अंतरराष्ट्रीय सिद्धांत खतरे में पड़ सकते हैं और इससे अमेरिकी हितों एवं विदेश में रह रहे नागरिकों पर बुरा प्रभाव पड़ेगा.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment