शिमोन पेरेज के अंतिम संस्कार में शामिल होने यरूशलम जाएंगे ओबामा

Last Updated 29 Sep 2016 09:12:56 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा इसाइल के पूर्व राष्ट्रपति और नोबल शांति पुरस्कार से सम्मानित शिमोन पेरेज के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए यरूशलम जाएंगे जहां अन्य विश्व नेता भी पहुंचेंगे.


बराक ओबामा (फाइल फोटो)

व्हाइट हाउस ने बुधवार को बताया कि राष्ट्रपति ओबामा यरूशलम में पेरेज के अंतिम संस्कार के लिए जाने वाले अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगे. वह बृहस्पतिवार को इसाइल के लिये रवाना होंगे और पेरेज के अंतिम संस्कार के बाद शुक्रवार को लौट आएंगे.

ओबामा एक दोस्त के रूप में वरिष्ठ राजनेता पेरेज को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे जिन्होंने शांति का अपना स्वप्न त्यागने से इंकार कर दिया था.

अमेरिकी नेता ने एक बयान में कहा कि इसाइल की सुरक्षा और शांति के लिए पेरेज की प्रतिबद्धता बहुत ही गहरी थी और उनका आशावाद अटूट था.

शुक्रवार को होने वाले पेरेज के अंतिम संस्कार में ओबामा के साथ ही अन्य वैश्विक नेता पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन, फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद, जर्मनी के राष्ट्रपति जोएकिम गॉक और ब्रिटेन के युवराज चाल्र्स भी शामिल होंगे.

पेरेज का अंतिम संस्कार यरूशलम के माउंट हज्रेल में शुक्रवार को किया जाएगा.

माउंट हज्रेल में इसाइल की कई जानी मानी हस्तियों को निधन के बाद दफनाया गया है.

इसाइल के लगभग सभी प्रमुख पदों पर अपनी सेवाएं देने वाले पेरेज का 93 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. वह दो बार प्रधानमंत्री और 2007 से 2014 के बीच इसाइल के राष्ट्रपति भी रहे. 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment