भारत के बहिष्कार के बाद दक्षेस सम्मेलन स्थगित हुआ : नेपाली मीडिया

Last Updated 28 Sep 2016 06:42:27 PM IST

नेपाली मीडिया का कहना है कि 'मौजूदा परिस्थितियों' में भारत द्वारा दक्षेस सम्मेलन में भाग नहीं लेने के फैसले के कारण इसे स्थगित कर दिया गया.


दक्षेस सम्मेलन स्थगित (फाइल फोटो)

काठमांडो पोस्ट की खबर के अनुसार, ''भारत द्वारा 'मौजूदा परिस्थितियों' में 19वें दक्षेस सम्मेलन में भाग लेने में कल अक्षमता जताए जाने के बाद, इसे स्थगित कर दिया गया है.'' इस शिखर सम्मेलन की मेजबानी पाकिस्तान को करनी थी.

दक्षेस के संबंध में नेपाली मीडिया में आ रही खबरें महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि इस आठ सदस्यीय समूह का वर्तमान अध्यक्ष नेपाल है. भारत ने अपने फैसले से नेपाल को अवगत करा दिया है.

दक्षेस सम्मेलन में यदि एक भी सदस्य भाग लेने में असमर्थ हो तो सम्मेलन स्वभाविक रूप से रद्द या स्थगित हो जाता है.

हालांकि, नेपाल के विदेश मंत्रालय का कहना है कि वह अभी तक इसकी पुष्टि नहीं कर सकता है कि दक्षेस सम्मेलन रद्द कर दिया गया है.

जम्मू-कश्मीर के उरी में 18 सितंबर को हुए आतंकवादी हमले में सेना के 18 सैनिकों के मारे जाने के बाद से ही भारत-पाकिस्तान के बीच स्थिति तनावपूर्ण है.

भारत के अलावा दक्षेस के तीन अन्य सदस्यों- बांग्लादेश, भूटान और अफगानिस्तान ने भी सम्मेलन में भाग नहीं लेने का फैसला किया है. उन्होंने अप्रत्यक्ष रूप से पाकिस्तान को ''ऐसा वातावरण बनाने के लिए जिम्मेदार ठहराया है जिसमें सफल सम्मेलन का आयोजन नहीं हो सकता.''

1985 में गठित दक्षेस में वर्तमान में आठ सदस्य हैं.. अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका.
भाषा

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment