अर्थव्यवस्था एवं नौकरियों के मुद्दे पर हिलेरी और ट्रंप में तीखी बहस

Last Updated 27 Sep 2016 08:41:34 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के बीच पहली राष्ट्रपति बहस शुरू हुई.


donald trump and hillary clinton

यह बहस भारतीय समय के अनुसार मंगलवार सुबह 6.30 बजे शुरू हुई. यह बहस 90 मिनट तक चली.

'सीएनएन' के मुताबिक, हिलेरी और ट्रंप ने न्यूयॉर्क के होफस्ट्रा विश्वविद्यालय में 90 मिनट तक बहस की. राष्ट्रपति चुनाव के लिए होने वाली तीन बहसों में से यह पहली है. चुनाव से पहले उम्मीदवारों के बीच सीधी बहस अमेरिकी चुनाव की प्रक्रिया का हिस्सा है.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए होने वाली तीन बहसों में से यह पहली है.

चुनाव से पहले उम्मीदवारों के बीच सीधी बहस अमेरिकी चुनाव की प्रक्रिया का हिस्सा है.

इस डिबेट में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी ने अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप को टैक्स रिटर्न्स के खुलासे को लेकर वार किया तो वहीं ट्रंप ने भी हिलेरी के डिलीट किए हुए ईमेल्स को लेकर निशाना साधा. पूरी बहस में पलड़ा हिलेरी का ही भारी दिखाई दिया.

डिबेट में क्लिंटन और ट्रंप के बीच गर्मागर्म बहस की शुरुआत पहले मुद्दे 'इकोनॉमी' से हुई.

हिलेरी ने ट्रंप की खिंचाई करते हुए कहा कि ट्रंप इकोनॉमी के बारे में कुछ नहीं जानते. हम एक ऐसी इकोनॉमी बनाना चाहते हैं जो सबके लिए काम करे सिर्फ ऊपर बैठे लोगों के लिए नहीं.

हिलेरी ने कहा कि ट्रंप ने अपने अरपबति पिता से 40 मिलियन डॉलर का लोन लिया और कारोबार शुरू किया. इसके जवाब में ट्रंप ने कहा कि उन्होंने पिता से छोटा लोन लिया था, आज मेरी कंपनी बिलियन डॉलर की बन गई है.

डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन और उनके रिपब्लिकन समकक्ष डोनाल्ड ट्रंप के बीच अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनावों से पहले राष्ट्रीय स्तर पर टेलीविजन पर प्रसारित आमने सामने की पहली बहस (प्रेजिडेंशियल डिबेट) में अर्थव्यवस्था एवं नई नौकरियों को लेकर आज एक दूसरे से तीखी तकरार हुई.

ट्रंप ने दावा किया कि चीन के पुनर्निर्माण के लिए अमेरिका का इस्तेमाल गुल्लक की तरह किया जा रहा है. उन्होंने कहा, ‘क्योंकि वे चीन के पुनर्निर्माण के लिए हमारे देश का इस्तेमाल गुल्लक की तरह कर रहे हैं और कई अन्य देश भी यही चीज कर रहे हैं.’

ट्रंप ने कहा, ‘देश से नौकरियां जा रही है. ये नौकरियां मेक्सिको जा रही है. वे कई अन्य देशों में जा रही हैं. आप देखिए कि चीन हमारे उत्पाद बनाने के संदर्भ में हमारे देश के साथ क्या कर रहा है.’ ट्रंप ने कहा, ‘वे अपनी मुद्रा का अवमूल्यन कर रहे हैं और हमारी सरकार में ऐसा कोई नहीं है जो उनके खिलाफ लड़े.’ न्यूयॉर्क के रियल एस्टेट कारोबारी ने कहा कि हमें ऐसा कुछ करने की आवश्यकता है कि हमारे देश के रोजगार अन्यत्र न जाने पाएं.

उन्होंने कहा, ‘हमें हमारी कंपनियों को अमेरिका छोड़ने और इसके साथ, उनके लोगों को नौकरी से निकाले जाने से रोकना होगा.’ ट्रंप ने कहा, ‘हम ऐसा होने नहीं दे सकते. मेरी योजना के तहत मैं करों को बहुत कम कर दूंगा, मैं कंपनियों, लघु एवं बड़े कारोबारों के लिए इन्हें 35 प्रतिशत से कम करके 15 प्रतिशत कर दूंग.

.

समय लाइव डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment