सीरिया में अमेरिका के हवाई हमलों में मारा गया ISIS का नंबर 2 आतंकी अल अदनानी

Last Updated 31 Aug 2016 08:37:42 AM IST

इस्लामिक स्टेट ने सीरिया के अलेप्पो प्रांत में समूह के प्रवक्ता और विदेशी आतंकी अभियानों के रणनीतिकार अबु मोहम्मद अल-अदनानी के मारे जाने की घोषणा की.


अबु मोहम्मद अल-अदनानी (फाइल फोटो)

वहीं अमेरिका ने भी इस बात की पुष्टि की है कि उसने इस क्षेत्र में अदनानी को निशाना बनाकर हवाई हमला किया था. 

पेंटागन ने मंगलवार को कहा कि उसने अल बाब शहर के पास एक हमले में आईएसआईएस के नेता को निशाना बनाया था और वह अभी इस हमले के नतीजों का आकलन कर रहा है. 

आतंकी समूह ने अपनी संवाद समिति अमाक के माध्यम से मंगलवार को अदनानी की मौत की घोषणा की.    

अमाक ने कहा कि अदनानी ‘अलेप्पो के खिलाफ सैन्य गतिविधियों को विफल करने के अभियानों का सर्वेक्षण करते हुए शहीद हो गया’.

आईएस ने अदनानी की मौत का बदला लेने का भी संकल्प लिया है. 

अदनानी इस आतंकी समूह के विदेशी अभियानों का प्रमुख रचनाकार और प्रमुख प्रवक्ता रह चुका है.

पेंटागन के प्रेस सचिव पीटर कुक ने कहा, ‘आज गठबंधन बलों ने आईएसआईएल के एक सबसे वरिष्ठ नेता अबु मोहम्मद अल-अदनानी को निशाना बनाकर सीरिया में अल बाब के पास एक हमला किया’.

_SHOW_MID_AD_

पीटर कुक ने कहा, ‘हम इस हमले के नतीजों का अब भी आकलन कर रहे हैं लेकिन युद्धक्षेत्र से अल-अदनानी का सफाया आईएसआईएल के लिए एक और बड़ा झटका साबित होगा’.

पेंटागन के प्रवक्ता ने कहा कि अदनानी आईएस के आतंकियों की गतिविधियों का समन्वय करता था, नागरिकों और सेना के सदस्यों पर अकेले आतंकी द्वारा अंजाम दिए जाने वाले हमलों को प्रोत्साहित करता था और सक्रियता के साथ नए सदस्यों की भर्ती करता था. 

कुक ने कहा, ‘अमेरिकी सेना हमारे देश, हमारे सहयोगियों और साझेदारों की रक्षा के लिए आईएसआईएल के नेताओं को निशाना बनाना जारी रखेगी. इसी बीच हम इराक व सीरिया में आईएसआईएल के मूल संगठन को और दुनियाभर में इसके सहायकों को नष्ट करने में लगातार गति हासिल कर रहे हैं’.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment