इटली में भूकंप से 120 लोगों की मौत

Last Updated 25 Aug 2016 05:56:21 AM IST

मध्य इटली में बुधवार तड़के आए शक्तिशाली भूकंप से 120 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों अन्य जख्मी हो गए, मलबे में दब गए या लापता हैं.




इटली में बुधवार को विनाशकारी भूकंप के बाद खंडहर में तब्दील हुआ एमाट्रिस कस्बा. मलबे में फंसे लोगों को निकालते दमकलकर्मी.

गांवों के तबाह होने के कारण हजारों की संख्या में लोग बेघर हो गए हैं. निगरानीकर्ताओं के मुताबिक रिक्टर पैमाने पर 6 से 6.2 की तीव्रता के भूकंप के केंद्र के आसपास के दर्जनों भवन मलबे में तब्दील हो गए. भूकंप से उम्ब्रिया, मारचे और लाजियो बुरी तरह प्रभावित हुए हैं.

इटली की नागरिक सुरक्षा इकाई ने आधिकारिक रूप से 120 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है. सभी मौतें एमाट्रिस, एकुमोली और अरकाटा डेल टोरंटो गांवों के आसपास हुई हैं.

एमाट्रिस के मेयर सेर्गियो पिरोजी ने कहा, आधा गांव तबाह हो गया है. निरीक्षण के दौरान ऐसा लग रहा था जैसे किसी ने क्षेत्र में बमबारी कर दी हो. पोप फ्रांसिस ने सेंट पीट्स बर्ग में अपना साप्ताहिक कार्यक्रम रोक कर हादसे पर शोक जताया.

उन्होंने कहा, एमाट्रिस के मेयर को यह कहते सुनना कि उनका गांव अब मौजूद नहीं है, और यह जानना कि पीड़ितों में बच्चे भी शामिल हैं, मुझे बहुत दुख दे रहा है.

एकुमोली के नजदीक छोटे से गांव इलिका में गुइडो बोरडो (69) ने बताया, मेरी बहन और उसके पति मलबे के अंदर हैं, हम मलबा हटाने वालों का इंतजार कर रहे हैं लेकिन वह यहां तक नहीं पहुंच सकते. वर्ष 2009 के बाद इटली में आया यह सबसे शक्तिशाली भूकंप है जब ला अकिला शहर के आसपास करीब तीन सौ लोग मारे गए थे. 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment