ट्रम्प के समर्थकों, प्रदर्शनकारियों के बीच संघर्ष, 35 गिरफ्तार

Last Updated 28 May 2016 01:23:18 PM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प की सैन डिएगो में एक चुनाव रैली के बाहर उनके सैकड़ों समर्थक और विरोधी प्रदर्शनकारी भिड़ गए.


डोनाल्ड ट्रम्प (फाइल फोटो)

दंगा रोधी उपकरणों से लैस पुलिस ने 35 लोगों को गिरफ्तार किया.

पिछले तीन दिनों में ट्रम्प के अभियान के दौरान दूसरी बार इस तरह की घटना हुई है.

दोनों पक्ष के लोग एक दूसरे पर चिल्ला रहे थे और पानी की बोतलें फेंकी. पुलिस ने स्थिति नियंत्रित करने के लिए मिर्च की गोलियां दागीं.

शुक्रवार को पश्चिमी कैलिफोर्निया के सैन डिएगो में एक सम्मेलन केंद्र में ट्रम्प का भाषण खत्म होने के बाद दोनों पक्षों में यह संघर्ष शुरू हुआ. कई लोगों ने एक दूसरे पर पत्थर और प्लास्टिक की बोतलें बरसायीं.

एक हजार के करीब लोगों की भीड़ को शांत होने का आदेश देने के बाद पुलिस ने बलपूर्वक और आक्रामक तरीके से प्रदर्शनकारियों को हटाना शुरू किया.

प्रदर्शनकारियों ने मैक्सिको का झंडा पकड़ा हुआ था और ट्रम्प विरोधी नारे की तख्तियां लहरा रहे थे. कुछ प्रदर्शनकारियों ने अवरोधक भी पार कर लिए.

पुलिस ने कहा कि कम से कम 35 लोगों को गिरफ्तार किया गया और संपत्ति के नुकसान या किसी के घायल होने की खबर नहीं है.

स्थानीय पुलिस ने कहा, ‘‘भीड़ उन्मादी हो गयी. गैरकानूनी रूप से इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इलाके में बने रहना गैरकानूनी बना दिया गया.’’

पुलिस ने कहा कि पुलिस बल देर रात तक तैनात रहेगा.

बाद में ट्रम्प ने ‘ठगों’ से निपटने के लिए पुलिस की सराहना की.

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘‘सैन डिएगो पुलिस विभाग ठगों से शानदार तरीके से निपटी जिन्होंने हमारे शांतिपूर्ण एवं अच्छी खासी भीड़ वाली रैली को बाधित करने की कोशिश की. इसकी सराहना होनी चाहिए.’’

ट्रम्प ने अपनी रैली में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की एक टिप्पणी के जवाब में अपने समर्थकों को आस्त किया कि वह विदेशी नेताओं के साथ मिलजुल कर काम करेंगे.

गौरतलब है कि ओबामा ने कहा था कि दुनिया भर के नेता ट्रम्प के आक्रामक बयानबाजी से घबराए हुए हैं.

ट्रम्प ने कहा, ‘‘दोस्तों मैं एक अच्छा इंसान हूं. मैं सबसे मेल जोल बढ़ा लूंगा. मैं इन देशों के साथ अच्छे से मेल जोल बढ़ा लूंगा.’’



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment