हैबतुल्ला अखुंदजादा बना अफगान तालिबान का नया नेता

Last Updated 25 May 2016 05:23:02 PM IST

अफगान तालिबान ने अपने पूर्व नेता मुल्ला अख्तर मंसूर के एक अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे जाने की पुष्टि करने के बाद घोषणा की कि आतंकवादी समूह ने हैबतुल्ला अखुंदजादा को अपना नया नेता नियुक्त किया है.


हैबतुल्ला अखुंदजादा

अखुंदजादा को रसूखदार धार्मिक नेता माना जाता है.

    
आतंकवादी संगठन ने एक बयान में कहा, ‘‘हैबतुल्ला अखुंदजादा को शूरा (सर्वोच्च परिषद) में सर्वसम्मति से इस्लामी अमीरात (तालिबान) का नया नेता नियुक्त किया गया है और शूरा के सभी सदस्यों ने उसके प्रति वफादारी का संकल्प लिया है.’’
    
इसमें कहा गया है कि अमेरिकी बलों के कट्टर शत्रु सिराजुद्दीन हक्कानी और तालिबान संस्थापक मुल्ला उमर के बेटे मुल्ला याकूब को नए नेता का सहायक नियुक्त किया गया है.
    
हैबतुल्ला मंसूर के दो सहायकों में से एक था. मंसूर शनिवार को अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया. इसे पाकिस्तानी जमीन पर किसी शीर्ष अफगान तालिबानी नेता पर पहला अमेरिकी हमला बताया जा रहा है.
    
कटु शक्ति संघर्ष के बाद मंसूर को औपचारिक रूप से नेता नियुक्त किया गया था जिसके मात्र नौ महीने बाद मंसूर की मौत आतंकवादी संगठन के लिए बड़ा झटका है और इससे नेतृत्व सकते में है.
    
हैबतुल्ला को दक्षिण पश्चिम पाकिस्तान में तालिबान की सर्वोच्च परिषद में रविवार को शुरू हुई आपात बैठकों के बाद गुट का नया नेता नियुक्त किया गया है.
    
तालिबान के सूत्रों ने एएफपी को बताया कि सर्वोच्च परिषद के सदस्य नए संभावित हवाई हमलों से बचने से लिए छिपे हुए हैं और अपनी बैठकों के स्थान को लगातार बदल रहे हैं. 
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment