भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने कोईराला को दी श्रद्धांजलि

Last Updated 09 Feb 2016 09:21:55 PM IST

नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री सुशील कोइराला को श्रद्धांजलि देने तथा उनके अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिये विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नेतृत्व में एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल काठमांडू पहुंचा.


विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सुशील कोइराला को श्रद्धांजलि दी.

श्रीमती स्वराज ने इससे पहले नई दिल्ली में ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी. उनके साथ कांग्रेस के आनंद शर्मा, जनता दल यूनाइटेड के अध्यक्ष शरद यादव और मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी के अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी आये हैं.

श्रीमती स्वराज एवं उनके साथ आये भारतीय नेता हवाईअड्डे से सीधे दशरथ रंगशाला पहुंचे जहां कोइराला के पार्थिव शरीर को लोगों के अंतिम दर्शनों के लिये रखा गया है. वहां दिवंगत नेता की पुत्री सुजाता कोइराला और के पी स्टॉबाच ने उनकी अगवानी की. भारतीय नेताओं ने कोइराला के पार्थिव शरीर पर श्रद्धासुमन अर्पित किये.

कोइराला का कल देर रात काठमांडू में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह 77 वर्ष के थे और फेफड़े की बीमारी से पीड़ति थे. उन्होंने कल रात 12 बजकर 50 मिनट पर अंतिम सांस ली. उनका अंतिम संस्कार पशुपतिनाथ मंदिर परिसर में स्थित श्मशान में किया जाएगा. नेपाल में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है.

कोइराला के निधन पर राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गहरा शोक व्यक्त किया है.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment