सीआईए के पूर्व कर्मी एडवर्ड स्नोडेन का दावा,जिंदा है ओसामा बिन लादेन

Last Updated 08 Feb 2016 12:03:48 PM IST

अमेरिकी गुप्तचर एजेंसी सीआईए के पूर्व कर्मचारी और वर्तमान में भगोड़े के रूप में रह रहे एडवर्ड स्नोडेन ने दावा किया है कि ओसामा बिन लादेन जिंदा है.


सीआईए के पूर्व कर्मी एडवर्ड स्नोडेन का दावा,जिंदा है ओसामा बिन लादेन (फाइल फोटो)

स्नोडेन ने मास्को ट्रिब्यून को दिये इंटरव्यू में यह दावा किया है कि ओसामा जिंदा है और स्वस्थ है. स्नोडेन का कहना है कि वह बहामस में है और सीआईए उसे पैसे उपलब्ध करा रहा है.

स्नोडेन ने दावा किया है उसके पास ओसामा के जिंदा होने के पर्याप्त सबूत हैं. सीआईए उसे हर माह एक लाख डॉलर देता है. 2013 में अमेरिकी गुप्तचर एजेंसी की खुफिया जानकारी सार्वजनिक करने के बाद से स्नोडेन निर्वासित जीवन जी रहे हैं.

मैं पक्के तौर पर नहीं कह सकता कि फिलहाल वह कहां है, लेकिन साल 2013 में वह अपनी कोठी में पांच बीवियों और कई बच्चों के साथ रह रहा था.

अभी तक यह माना जाता है कि ओसामा बिन लादेन की हत्या 2011 में कर दी गयी थी, लेकिन अब सीआईए के एक पूर्व अधिकारी ने नया खुलासा किया है.



गौरतलब है कि वर्ष 2013 में खुफिया अमरीकी जानकारी को बड़े पैमाने पर सार्वजनिक करने के बाद से ही स्नोडेन भगोड़े की जिंदगी जी रहा है और फिलहाल रूस की शरण में है. यह पहली बार नहीं है जब स्नोडेन ने लादेन के जीवित होने का दावा किया है. वह पहले भी एक दो मौकों पर यह दावा कर चुका है.

स्नोडेन ने तो यहां तक कहा है कि पूर्व अल कायदा नेता लादेन की मौत की कहानी सीआईए ने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के साथ मिलकर बुनी थी. स्नोडेन ने कहा कि ओसामा और उसके परिवार को गुप्त तरीके से बहामस के किसी स्थान पर पहुंचा दिया गया था.

स्नोडेन ने कहा कि ओसामा सीआईए के सबसे काबिल एजेंट्स में से एक था. अगर अमेरिका के सील कमांडो उसे मार गिराते तो दुनियाभर में सीआईए के ऑपरेटिव्स को नकारात्मक मैसेज जाता और साथ ही सीआईए का नेटवर्क भी कमजोर होता. इसलिए अमेरिका ने यह कहानी रची. दुनिया ने मान लिया कि लादेन मारा जा चुका है और अब उसकी कोई तलाश नहीं कर रहा है. इसके बाद अमेरिका ने उसका कवर हटाया. ओसामा ने दाढ़ी हटाई. उसे मिलिट्री जैकेट पहनाई गई और पाकिस्तान से गायब कर दिया गया.

स्नोडेन ने दावा किया है कि बिना दाढ़ी और मिलिट्री जैकेट में लादेन को कोई नहीं पहचान सकता है. यही नहीं लादेन की लाश भी कभी दुनिया के सामने नहीं आ सकी और अमेरिका ने कहा कि उसने लादेन को मारने के बाद उसकी लाश समंदर में ही दफन कर दी थी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment