ताइवान में भूकंप से 14 की मौत, 100 से अधिक लापता

Last Updated 06 Feb 2016 11:25:09 PM IST

ताइवान में जबरदस्त भूकंप आने के बाद से लापता 100 से अधिक लोगों की बचावकर्मी तलाश कर रहे हैं.


ताइवान में भूकंप से 14 की मौत.

दक्षिणी ताइवान में शनिवार तड़के आए भूकंप से एक बहुमंजिला रिहाइशी इमारत गिर गयी और कम से कम 14 लोगों की मौत हुई है.

भूकंप से सर्वाधिक प्रभावित हुए ताइनान शहर में मलबे से करीब 340 लोगों को निकाला गया है. 17 मंजिला रिहाइशी इमारत के मलबे से सीढ़ियों, क्रेन और दूसरे उपकरणों की मदद से करीब 2,000 दमकलकर्मी और सैनिक बचाव अभियान में लगे हुए हैं.

स्थानीय अधिकारियों ने आज रात कहा कि 100 से अधिक लोग अब भी लापता हैं और बचावकर्ता तेजी से उनकी तलाश में लगे हुए हैं. ताइवान की आधिकारिक समाचार एजेंसी 'सेंट्रल न्यूज एजेंसी' ने अपनी खबर में बताया कि 172 लोग लापता हैं.   

बचावकर्मी जियान झेंगशुन ने बताया कि बचाव कार्य मुश्किल है क्योंकि इमारत का हिस्सा जमींदोज हो गया है. उन्होंने बताया कि बचावकर्मियों को फंसे हुए लोगों तक पहुंचने के लिए मलबा साफ करना पड़ेगा. भूकंप में सैकड़ों लोग घायल हो गए हैं जिनमें से ज्यादातर को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.

भूकंप चीनी नववर्ष समारोह शुरू होने से दो दिन पहले आया. ये नव वर्ष समारोह चीनी कैलेंडर में सबसे महत्वपूर्ण पारिवारिक छुट्टियों के तौर पर मनाए जाते हैं.



इमारत में 256 पंजीकृत लोग रहते थे लेकिन जब वह गिरा तब वहां संभवत: इससे कहीं ज्यादा लोग थे क्योंकि आमतौर पर नववर्ष की छुट्टियों से पहले घरों में मेहमान आते हैं.

स्थानीय मीडिया ने कहा कि इमारत में नवजात शिशुओं और मांओं का एक देखभाल केंद्र था एवं मृतकों में एक नवजात शिशु शामिल है.

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार स्थानीय समयानुसार तड़के करीब चार बजे आए भूकंप का केंद्र युजिंग के करीब 22 मील (36 किलोमीटर) दक्षिण पूर्व में छह मील (10 किलोमीटर) की गहराई में था. जब रिक्टर स्केल पर 6.4 की तीवता वाला यह भूकंप आया, उस समय अधिकतर लोग गहरी नींद में थे.

ताइनान निवासी लिन बाओ गुई ने बताया कि पहले इमारत ने आगे-पीछे हिलना शुरू किया, फिर यह ऊपर-नीचे हिली और इसके बाद दाएं से बाई की ओर एक बड़ा झटका लगा.  उसने कहा, ''मैं अपने बिस्तर में था लेकिन जब मैंने इमारत गिरने पर जोरदार 'धमाका' सुना तो मैं अपने बिस्तर से कूद पड़ा.''

बचावकर्ताओं ने इमारत के मलबे से दस दिन के एक शिशु, तीन दूसरे बच्चों और छह वयस्कों के शव बरामद किए. वहां एक और शव मिलने की खबर है लेकिन तत्काल कोई ब्यौरा नहीं मिला है. अधिकारियों ने कहा कि ताइनान में दूसरी जगहों पर भूकंप के कारण दो और लोग मारे गए.

सेंटर ने बताया कि बचावकर्मियों ने इमारत से कम से कम 248 जीवित लोगों को बाहर निकाला. शहर के प्रशासन ने बताया कि पूरे ताइनान में 337 लोगों को सुरक्षित निकाला गया.

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment