संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने किया पेरिस में मोदी और शरीफ की मुलाकात का स्वागत

Last Updated 01 Dec 2015 09:48:20 AM IST

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून ने पेरिस जलवायु शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ की मुलाकात का स्वागत किया है.


मोदी- शरीफ की मुलाकात का स्वागत

जलवायु शिखर सम्मेलन से इतर दो दक्षिणी एशियाई नेताओं के बीच की मुलाकात के बारे में पूछे जाने पर बान के प्रवक्ता ने सोमवार को कहा, ‘निश्चित तौर पर, यदि मुलाकात हुई है तो हम उसका स्वागत करते हैं.’
  
सोमवार को फ्रांसीसी राजधानी में सम्मेलन शुरू होने के बाद मोदी और शरीफ ने पेरिस में एक संक्षिप्त मुलाकात की.
  
दोनों पड़ोसी देशों के संबंधों में चल रहे तनाव के बीच दोनों नेताओं ने गर्मजोशी के साथ हाथ मिलाया और फिर वे बातचीत के लिए बैठ गए.
  
भारतीय पक्ष इसे ‘शिष्टाचार के तहत संक्षिप्त मुलाकात’ बता रहा है लेकिन पाकिस्तानी इसे एक ‘अच्छी बैठक’ कह रहे हैं.
  
जुलाई में रूसी शहर उफा में दोनों नेताओं के बीच हुई बैठक के बाद यह इन दोनों नेताओं की पहली मुलाकात है. उफा में ये दोनों इस बात पर सहमत हुए थे कि इनके राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार बैठक करेंगे.
  

दोनों नेता सितंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में शामिल हुए थे लेकिन एक ही होटल में रहने के बावजूद इन्होंने आपस में मुलाकात तक नहीं की.
  
महासभा से इतर एक शांतिरक्षा सम्मेलन के दौरान मोदी और शरीफ एक ही छत के नीचे आए थे लेकिन दोनों ने एक दूसरे की ओर हाथ हिलाकर अभिवादन ही किया. न तो उन्होंने आपस में बात की थी और न ही हाथ मिलाया था.
  
जलवायु शिखर सम्मेलन से ठीक पहले बान ने पीटीआई भाषा को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों में सुधार आतंकवाद के खतरे से निपटने के लिए एक ज्यादा सहायक माहौल उपलब्ध करा सकता है.
  
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने यह दोहराया था कि परमाणु क्षमता से संपन्न पड़ोसी देशों के बीच के मतभेदों को सुलझाने का एकमात्र तरीका वार्ता ही है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment