मोदी ने संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन में फ्रांसीसी राष्ट्रपति से मुलाकात की

Last Updated 30 Nov 2015 05:32:00 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलोंद से मुलाकात की और कहा कि शुरु हुए संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन में भारत सकारात्मक और रचनात्मक सोच रखेगा.


मोदी ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति से मुलाकात की (फाइल फोटो)

फ्रांसीसी राष्ट्रपति के साथ बातचीत में मोदी ने कहा कि सम्मेलन में देशों द्वारा जलवायु परिवर्तन से निपटने की प्रतिबद्धताओं की विसनीयता एक सफल जलवायु समझौते के लिए महत्वपूर्ण होगी.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति ओलोंद से मुलाकात कर कॉप 21 में सहभागिता दर्ज कराई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति ओलोंद से मुलाकात की और संदेश दिया कि कॉप 21, पेरिस के लिए वैिक नेताओं की बैठक विश्वास बहाली के बारे में है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति एफ ओलोंद से कहा- भारत कॉप 21 में रचनात्मक पहल, महत्वाकांक्षी लक्ष्यों और सकारात्मक सोच के साथ आया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देशों द्वारा प्रतिबद्धता की विसनीयता कॉप 21 में सफल परिणामों के लिए महत्वपूर्ण है.’’

मोदी इस मुद्दे पर भारत के रख पर भाषण देंगे और प्रकृति, पर्यावरण तथा जलवायु परिवर्तन को कम करने की प्रतिबद्धता के साथ भारत के सामंजस्य को प्रदर्शित भी करेंगे.

प्रधानमंत्री आज बाद में ओलोंद के साथ संयुक्त रूप से अंतरराष्ट्रीय सौर गठजोड़ की शुरूआत भी करेंगे.

मोदी के अलावा 21वें कॉप सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन समेत अन्य वैिक नेता शामिल हो रहे हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment