अमेरिका के कोलोराडो राज्य में एक परिवार नियोजन केंद्र पर चलीं अंधाधुंध गोलियां

Last Updated 28 Nov 2015 08:20:52 AM IST

अमेरिका के कोलोराडो में एक हथियारबंद हमलावर द्वारा परिवार नियोजन केंद्र पर की गई अंधाधुंध फायरिंग में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि 9 अन्‍य घायल हो गए.


अमेरिका में एक परिवार नियोजन केंद्र पर हमला

पांच घंटे चली मुठभेड़ के बाद बंदूकधारी ने आत्मसमर्पण कर दिया.

लाखों अमेरिकी लोगों के ‘थैंक्सगिविंग’ की छुट्टी का जश्न मनाने के महज एक दिन बाद कोलोराडो स्प्रिंग्स में बीती शाम को यह घटना हुई जो अमेरिका में बंदूक संस्कृति पर प्रकाश डालती है.

प्लैंन्ड पैरेंटहुड इमारत में अधिक खून खराबा होने से रोकने और बंदूकधारी को हिरासत में लेने वाले पुलिसकर्मी को मेयर जॉन सूदर्स की सराहना की. पूरे घटनाक्र म के दौरान लोग खुद को बचाने की खातिर किसी तरह एक सुरक्षित कमरे में जमा हो गए थे.

मेयर ने बताया कि मरने वालों में एक पुलिस अधिकारी भी शामिल है जबकि पांच पुलिस अधिकारी सहित नौ अन्य घायल हुए हैं. किसी भी घायल की स्थिति गंभीर नहीं है.

सूदर्स ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘कोलोराडो स्प्रिंग्स में आज हुई इस घटना के पीड़ितों के प्रियजन से मैं यह कहना चाहता हूं कि यहां बेहद भयावह त्रासदी थी.’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमने दो नागरिकों को खोया और एक बहादुर पुलिस अधिकारी को भी खोने का हमें गम है.’’

अभी यह साफ नहीं है कि प्लैन्ड पैरेंटहुड परिवार नियोजन केंद्र को ही खासकर क्यों निशाना बनाया गया.

प्लैन्ड पैरेंटहुड में महिलाओं के गर्भपात की सुविधा भी मौजूद है और यह संगठन समाज के रूढ़िवादियों की आलोचना का केंद्र बनता रहा है.

गर्भपात विरोधी कार्यकर्ताओं की ओर से गुप्त रूप से रिकॉर्ड किए गए एक वीडियो के जारी होने के बाद यह अस्पताल करीब एक महीने तक सुर्खियों में रहा है. वीडियो में संगठन के अधिकारी गर्भपात से मिले भ्रूण का चिकित्सकीय अनुसंधान के लिए इस्तेमाल करने पर चर्चा करते दिख रहे हैं.

बंदूकधारी के आत्मसमर्पण करने से पहले उसके पास विस्फोटक होने की भी आशंका जताई गई थी. बहरहाल, पुलिस पूरे घटनाक्र म पर सावधानी से नजर रखे हुए थी.

किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए शेरिफ विभाग की एसडब्ल्यूएटी टीम का कम से कम एक हथियारबंद वाहन और कई एंबुलेंस घटनास्थल पर मौजूद थे.

पुलिस की प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कैथरीन बकली ने बताया कि बंदूकधारी के पास राइफल की तरह दिखने वाला कोई ‘‘लंबा हथियार’’ है और कुछ प्रत्यक्षदर्शियों ने भी स्वचालित बंदूक के चलने की आवाज सुनी थी.




Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment