ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग से दो मरे

Last Updated 26 Nov 2015 09:16:23 PM IST

दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग से दो लोगों की मौत हो गयी है. इसमें 16 मकान नष्ट हो गये और हजारों पशु मारे गये.


ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में आग लगी (फाइल फोटो)

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में आग बुधवार को लगी और वह 210 कलोमीटर के क्षेत्र में फैल गयी. आग की लपटें कृषि फार्मो तक पहुँच गयी जिससे वहाँ रहने वाले लोग घर छोड़कर भागने के लिये विवश हो गये. जो लोग रह गये उन्हें अपने घरों और घर के सामानों को आग से बचाने का प्रयास शुरू कर दिया.

सुबह ठंड थी और हल्की हवा चल रही थी जिसके कारण दमकलकर्मियों को थोड़ी मदद मिली है लेकिन दक्षिण ऑस्ट्रेलिया राज्य के प्रधानमंत्री जे वेदरील ने कहा कि स्थिति को नियंत्रण में लाने में कुछ दिन का समय लगेगा.

वेदरील ने कहा, ‘‘जिस इलाके में आग लगी है उसके एक उल्लेखनीय हिस्से पर नियंत्रण पा लिया गया है और रात में स्थिति बेहतर रही. बहरहाल, कई जगहों पर आग बनी हुयी है और उस पर काबू पाने में उन्हें कुछ दिनों का समय लगेगा.’’



प्रधानमंत्री ने कल देर रात बताया कि एडिलेड से लगभग 70 किलोमीटर दूर पिनेरी कस्बे में आग के कारण दो लोगों की मौत हो गयी.

उन्होंने बताया, ‘‘निश्चित रूप से कम से कम दो लोगों की मौत की हमें बुरी खबर मिली है और हमें कई और लोगों के मारे जाने की आशंका है.’’

आग से 56 वर्षीय एक महिला और 66 वर्षीय पुरूष की मौत हो गयी. आग से झुलस जाने के कारण 13 लोगों को अस्पताल में भरती कराया गया. तीन लोग लापता बताये गये है.

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में पिछले सप्ताह लगी आग से चार लोगों की मौत हो गयी थी. ऑस्ट्रेलिया में हर वर्ष गर्मियों में आग लग जाती है. इसका कारण बढ़ता तापमान और जलवायु परिवर्तन है.

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment