रूसी जेट गिराए जाने के बाद संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने तनाव कम करने को कहा

Last Updated 25 Nov 2015 07:07:27 PM IST

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने सीरिया की सीमा पर रूस का सैन्य विमान गिराए जाने पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए सभी पक्षों से तनाव कम करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आग्रह किया.


संयुक्त राष्ट्र

  
बान के प्रवक्ता ने मीडिया को जारी बयान में कहा कि महासचिव सभी संबंधित पक्षों से तनाव कम करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आग्रह करते हैं.
   
प्रवक्ता ने कहा, ‘‘वह उम्मीद करते हैं कि घटना की ठोस और सघन समीक्षा घटनाक्रमों को स्पष्ट करेगी और भविष्य में पुनरावृत्ति को रोकने में मदद करेगी.’’
   
नाटो के सदस्य तुर्की ने मंगलवार को तुर्की-सीरिया सीमा के ऊपर रूस के एसयू-24 लड़ाकू विमान को मार गिराया था. इस पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दोनों देशों के बीच संबंधों के लिए ‘‘गंभीर नतीजों’’ की धमकी दी है.
   
बान के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘जैसा कि उन्होंने बार-बार दोहराया है, सीरिया में जो भी सैन्य गतिविधियों, खासकर हवाई अभियानों में शामिल हैं, उन्हें अवांछित परिणामों को टालने के अभियान संबंधी कदम विस्तारित करने की आवश्यकता है और नि:संदेह तथा महत्वपूर्ण रूप से, उन्हें वह करना चाहिए जो वे नागरिकों के हताहत होने को टालने तथा नागरिकों की सुरक्षा के लिए कर सकते हैं.’’
   
तनाव बढ़ने के बावजूद सुरक्षा परिषद की तत्काल बैठक का कोई आग्रह नहीं है.
   
सुरक्षा परिषद को लिखे पत्र में संयुक्त राष्ट्र में तुर्की के राजदूत हालित सेविक ने कहा कि उनकी सरकार अपने देश की संप्रभुता, सुरक्षा और सीमाओं की रक्षा करने के लिए कटिबद्ध है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment