अंकारा में शांति रैली पर हमले में 86 लोग मारे गए

Last Updated 10 Oct 2015 10:07:53 PM IST

तुर्की की राजधानी अंकारा में वामपंथियों और कुर्द समर्थक विपक्षी समूहों द्वारा आयोजित एक शांति रैली में शामिल हुए कार्यकर्ताओं को निशाना बनाकर किए गए दो विस्फोटों में कम से कम 86 लोगों की मौत हो गई.


अंकारा में रैली पर हमला, 86 मरे

अंकारा के मुख्य रेलवे स्टेशन के निकट हुआ यह हमला इस शहर के इतिहास में सबसे जघन्य हमला है और आगामी एक नवंबर होने वाले मध्यावधि चुनाव से पहले तनाव पैदा हो गया है.

विस्फोटों के बाद कार्यकर्ताओं के शव पूरे मैदान में पड़े थे और बैनर भी निकट में बिखरे हुए थे. ये लोग ‘कार्य, शांति एवं लोकतंत्र’ रैली के लिए एकत्र हुए थे.

तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री महमत मुआजिनोगलू ने संवाददाताओं को बताया कि 62 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई और 24 लोगों ने अस्पताल में दम तोड़ दिया.

उन्होंने कहा कि हमले में 186 लोग घायल भी हुए हैं.तुर्की के राष्ट्रपति रेकेप तैयिप एरदोगान ने ‘इस जघन्य’ हमले की निंदा करते हुए कहा है कि इसका मकसद ‘हमारी एकता और हमारे देश की शांति’ को भंग करना था.

तुर्की की सरकार के एक अधिकारी ने एएफपी को बताया कि प्रशासन को ‘संदेह है कि इस हमले से आतंकी तार जुड़े हुए हैं.’अधिकारी ने इस बारे में ब्यौरा नहीं दिया.

विस्फोट के बाद मौके पर अफरा-तफरी मच गई. पुलिस ने पूरे इलाके को घेर लिया.

यहां 52 वर्षीय अहमद ओनेन ने कहा, ‘‘हमने भीषण विस्फोट की आवाज सुनी और इसके बाद एक छोटा धमाका हुआ. इसके बाद भागमभाग और अफरातफरी देखी गई. फिर हमने देखा के चारों ओर शव पड़े हुए हैं.’’

शुरूआती खबरों में कहा गया था कि एक धमाका हुआ है लेकिन बाद में तुर्की के मीडिया ने कहा कि दो धमाके हुए हैं.

रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलोंद ने इस हमले की निंदा की है.

जिस स्थान पर विस्फोट हुआ वहां दिन में वामपंथी समूहों द्वारा शांति रैली का आयोजन किया गया था. रैली के आयोजन में कुर्दिश पीपुल्स डेमोकेटिक पार्टी के समर्थक भी शामिल थे .

तुर्की में ऐसे समय में ये विस्फोट हुए हैं जब वहां एक नवंबर को चुनाव होना है .ये धमाके ऐसे समय में हुए जब कुर्द पी.के.के द्वारा युद्ध विराम की घोषणा किये जाने की संभावना थी. 

हालांकि धमाकों के कुछ घंटे बाद पीकेके ने तुर्की के चुनाव से पूर्व अपने छापामारों को अपनी गतिविधियां रोक देने का आदेश देकर एक तरफा युद्ध विराम लागू कर दिया है और कहा है कि जबतक उनके ऊपर हमला नहीं हो वह स्वयं हमला नहीं करें.

सीएनएन द्वारा जारी की गई फुटेज में कुछ युवक और युवतियां एक-दूसरे का हाथ पकड़े और नृत्य करते दिखाई दिए और फिर धमाका हुआ और वे घबराये हुए नजर आये. एचडीपी नेता सेलाहत्तिन देमिरतास ने कहा ‘‘हमने बहुत बड़े नरसंहार और बर्बर हमले का सामना किया.’’

गृह मंत्री ने कहा कि वह इसकी पुष्टि नहीं कर सकते कि ये आत्मघाती विस्फोट थे. जब गृह मंत्री अपने काफिले के साथ घटनास्थल पर पहुंचे तो गुस्साई भीड़ ने उन पर बोतलें फेंकी.

प्रधानमंत्री अहमत दावतोग्लू ने अगले तीन दिन के चुनावी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं और पुलिस प्रमुखों तथा खुफिया एजेंसियों के साथ एक आपातकालीन बैठक की.

जर्मनी के विदेश मंत्री फ्रैंक वाल्टर स्टिनमिएर ने कहा ‘‘शांत प्रदर्शनकारियों पर यह बर्बर आतंकवादी हमला तुर्की में लोकताांिक प्रक्रिया पर भी हमला है जिसकी मैं कड़ी निंदा करता हूं.’’  
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment