मोदी के नेतृत्व में भारत और अमेरिका के संबंध मजबूत हो रहे हैं: अधिकारी

Last Updated 10 Oct 2015 02:12:34 PM IST

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद विशेषकर सुरक्षा एवं कूटनीतिक मोर्चे पर भारत और अमेरिका के द्विपक्षीय संबंधों में काफी सुधार हुआ है तथा अमेरिका को उम्मीद है कि ये संबंध और रचनात्मक बनेंगे.


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी

  
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, ‘‘अमेरिका और भारत के संबंधों में काफी प्रगति हुई है और प्रधानमंत्री मोदी के सत्ता में आने के बाद से निश्चित ही ऐसा हुआ है.’’
   
उन्होंने कहा, ‘‘सुरक्षा और निश्चित रूप से कूटनीतिक मोर्चे पर संबंध गहरे हो रहे हैं और आगे बढ़ रहे हैं तथा हम इन संबंधों को और बढ़ते एवं मजबूत होते तथा अधिक रचनात्मक होते देखना चाहते हैं. मेरा मानना है कि हरेक को उम्मीद है कि यह होगा.’’
   
मोदी ने हाल में संयुक्त राष्ट्र महासभा की वार्षिक बैठक से इतर राष्ट्रपति बराक ओबामा से न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में मुलाकात की थी.
   
पिछले एक साल में दोनों नेताओं ने पांच बार मुलाकात की है.
   
इससे पहले अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी और वाणिज्य मंत्री पेनी प्राइजकर ने भी पहली भारत-अमेरिका रणनीतिक एवं वाणिज्यिक वार्ता के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण की मेजबानी की थी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment