हज भगदड़: मृतक भारतीयों की संख्या 100 से पार

Last Updated 09 Oct 2015 10:49:22 AM IST

पिछले माह हज के दौरान मची भगदड़ में मारे गए भारतीयों की संख्या बढ़कर 101 हो गई. वहीं 32 भारतीय अभी भी लापता हैं.


फाइल फोटो

\'विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को ट्विटर पर कहा, ‘सऊदी प्रशासन ने हज भगदड़ में मारे गए और अधिक हाजियों की पहचान की है. मृतक भारतीयों की संख्या अब 101 है। 32 लोग अभी लापता हैं.’
  
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कल कहा था कि विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह सऊदी अधिकारियों द्वारा लापता भारतीयों की पहचान करने की प्रक्रिया के लिए सऊदी अरब में मौजूद हैं.
   
उन्होंने कहा था, ‘मंत्री ने सभी भारतीय हाजियों की पहचान करने के लिए सऊदी के स्वास्थ्य मंत्री के हस्तक्षेप की मांग की थी. उन्होंने भारतीय मिशन के पास अभी भी लंबित पड़े लापता लोगों के कई मामलों की जानकारी भी आगे पहुंचाई. ये मामले तभी पूरे हो सकते हैं, जब पहचान की प्रक्रिया पूरी हो जाए. सिंह को सऊदी के मंत्री ने हर सहयोग का आासन दिया है.’
    

बीते 24 सितंबर को हज के दौरान उस समय भगदड़ मच गई थी, जब हाजियों की दो बड़ी कतारें एक दूसरे के सामने आ गई थीं. यह घटना मिना में पांच मंजिला जमारात सेतु के पास शैतान को कंकड़ मारने की रस्म के दौरान हुई थी.
    
इस साल की हज यात्रा के दौरान हुई यह दूसरी बड़ी दुर्घटना थी. 11 सितंबर को मक्का की बड़ी मस्जिद में निर्माण कार्य में लगी एक क्रेन गिर जाने पर 100 से ज्यादा लोग मारे गए थे, जिनमें 11 भारतीय थे.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment