सर्च इंजन गूगल ने शिक्षक दिवस पर अपने अंदाज में शिक्षकों को सम्मान देते हुए नया डूडल बनाया है.

Last Updated 05 Sep 2015 11:49:59 AM IST

अग्रणी सर्च इंजन गूगल ने शिक्षक दिवस पर अपने अंदाज में शिक्षकों को सम्मान देते हुए नया डूडल बनाया है.


गूगल डूडल ने मनाया शिक्षक दिवस

शिक्षक दिवस के मौके पर कंपनी ने जो डूडल पेश किया है उसमें कंपनी के नाम के ठीक नीचे एक कलम लिये दो हाथ नजर आते हैं जो बारी बारी से गणितीय प्रश्नों को हल करते दिखाए गए हैं. फिर ये दोनों हाथ एक दूसरे से मिलते हैं और प्रश्न और उत्तर को मिटा देते हैं और प्रक्रिया एक बार फिर शुरू हो जाती है. कंपनी के नाम के ठीक ऊपर सौरमंडल दिखाया गया है.
    
कंपनी के नाम के ठीक बगल में बायीं तरफ संगीत के स्वरों को दिखाया गया है. इस डूडल में इसके अलावा शंकु, त्रिभुज और अर्ध वलय जैसे कुछ गणितीय चित्रों को दर्शाया गया है. इसके साथ ही शरीर के एक अंग को दिखाकर जीव विज्ञान को दिखाने का भी प्रयास किया गया है. डूडल में कुछ अन्य चित्र भी हैं और उसके आस पास माउस को ले जाने पर ‘शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं’ का संदेश उभर कर आता है.
   
डूडल में ठीक ऊपर संदेश को साझा करने का एक विकल्प भी मौजूद है. उस पर क्लिक करते ही ‘शिक्षक दिवस की शुभकामना’ संदेश को गूगल प्लस, फेसबुक, ट्विटर और ईमेल पर साझा करने का विकल्प दिखता है.

कंपनी ने इससे पहले इस महीने की दो तारीख को अपना चिर परिचित लोगो बदल दिया था और उसको भी एक डूडल की तरह पेश किया था. कंपनी ने शुक्रवार को अपनी 17 वीं वषर्गांठ मनायी. कंपनी को हर मौके को डूडल के माध्यम से अलग तरीके से प्रस्तुत करने के लिए जाना जाता है.
   
भारत के दूसरे राष्ट्रपति और महान शिक्षक सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती को पांच सितंबर को देश भर में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment