बान ने किया भारत पाकिस्तान के बीच सीधी बातचीत का आह्वान

Last Updated 01 Sep 2015 03:01:45 PM IST

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने भारत और पाकिस्तान के बीच सीधी बातचीत का आह्वान किया है ताकि परमाणु हथियारों से संपन्न दोनों दक्षिण एशियाई पड़ोसियों के बीच तनाव कम किया जा सके.


संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून

   
बान के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने बताया ‘‘हम दुनिया के उस हिस्से के घटनाक्रम पर करीबी नजर रखते हैं और महासचिव भारत तथा पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने के उपाय के तौर पर, सीधी बातचीत को लगातार प्रोत्साहन देते रहेंगे.’’  
   
संवाददाताओं ने उनसे दोनों देशों के बीच जारी तनाव के बारे में पूछा था.
   
दोनों ओर नागरिकों के मारे जाने और भारत तथा पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह के स्थिति से अवगत होने के बारे में पूछने पर दुजारिक ने कहा कि उन्होंने खबरें देखी हैं और इन ताजा घटनाओं पर कुछ दिशानिर्देशों का इंतजार कर रहे हैं.
   
पिछले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच 23-24 अगस्त की प्रस्तावित बैठक रद्द होने पर अफसोस जाहिर किया था और उम्मीद जताई थी कि दोनों देशों के नेता जल्दी से जल्दी बातचीत बहाल करने के लिए ‘‘सभी अवसरों’’ का उपयोग करेंगे.
   
जम्मू जिले में शुक्रवार को आरएस पुरा और अरनिया सेक्टरों में अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगी सेना की चौकियों तथा नागरिक इलाकों में पाकिस्तानी रेंजरों ने भारी गोलाबारी की थी जिससे तीन व्यक्ति मारे गए और 17 अन्य घायल हो गए. बीएसएफ ने इस पर जवाबी कार्रवाई की थी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment