राइस ने शरीफ के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की

Last Updated 30 Aug 2015 09:01:41 PM IST

अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुजैन राइस ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ द्विपक्षीय मुद्दों और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की.


सुजैन राइस और नवाज शरीफ

यह चर्चा इन खबरों के बीच हुई कि राइस नियंत्रण रेखा पर भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ने के कारण यहां एक ‘‘आपात यात्रा’’ पर आयी हैं.
    
राइस रविवार को दिनभर की यात्रा पर पाकिस्तान पहुंचीं और अक्तूबर में शरीफ की अमेरिका यात्रा के लिए एजेंडा तैयार किया.
    
शरीफ के कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि बैठक ‘‘द्विपक्षीय हितों और पाकिस्तान-अमेरिका संबंधों के भविष्य पर केंद्रित रही.’’
    
राइस की पाकिस्तान यात्रा ऐसे समय हुई है जब नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान और भारत के बीच तनाव बढ़ा हुआ है. अगस्त में पाकिस्तान की ओर से संघर्ष विराम के 55 उल्लंघन और इस वर्ष 245 से अधिक उल्लंघन हो चुके हैं.
    
इसके साथ ही पाकिस्तान ने दोनों देशों के बीच प्रस्तावित एनएसए स्तरीय वार्ता को इसलिए रद्द कर दिया क्योंकि भारत इसमें कश्मीरी अलगाववादियें को शामिल करने को तैयार नहीं था.
    
व्हाइट हाउस ने यद्यपि कहा कि राइस की यात्रा पहले से तय थी और यह बढ़ते तनाव के बीच ‘‘आपात यात्रा’’ नहीं थी.
    
रविवार की बैठक के दौरान शरीफ ने कहा कि अमेरिका सभी क्षेत्रों विशेष तौर पर आर्थिक, रक्षा और आतंकवाद निरोध के मुद्दे पर पाकिस्तान का एक महत्वपूर्ण सहयोगी है.
    
उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अमेरिका के साथ अपने संबंध को एक ऐसे साझेदारी के तौर पर देखता है जो न केवल दोनों देशों बल्कि क्षेत्र और विश्व के हित में है.
    
शरीफ ने कहा कि अक्तूबर में अपनी अमेरिका यात्रा का इंतजार कर रहे हैं जो कि द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने का एक अवसर है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment