ईरान के परमाणु समझौते से आंतकवाद बढ़ेगा : नेतन्याहू

Last Updated 30 Aug 2015 12:19:52 PM IST

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि ईरान के परमाणु समझौते से आंतकवाद बढ़ेगा.


ईरान के एटमी समझौते से बढ़ेगा आंतकवाद (फाइल फोटो)

नेतन्याहू ने कहा है कि ईरान के परमाणु कार्यक्र म को रोकने के लिए किए गए समझौते से इस्लामिक स्टेट को ‘अरबों डालर’ मुहैया कराते हुए वैश्विक आतंकवाद का वित्त पोषण करने की तेहरान की क्षमता में वृद्धि होगी.

इटली के फ्लोरेन्स शहर के दौरे में नेतन्याहू ने कहा, ‘प्रतिबंध से राहत के तौर पर ईरान को अरबों डालर की राहत और निवेश मिलेगा जिससे पश्चिम एशिया, उत्तर अफ्रीका में और इससे आगे उसकी आक्रामकता और आतंकवाद को बढ़ावा मिलेगा.’

जून माह में इजराइल के प्रधानमंत्री पद पर दोबारा निर्वाचित होने के बाद, अपने पहले बड़े विदेश दौरे पर इटली आए नेतन्याहू ने इस्लामिक स्टेट जिहादी समूह और ईरान के इस्लामिक स्टेट तथा उसकी परमाणु हथियारों के लिए महत्वाकांक्षा के चलते आसन्न गंभीर खतरों की तुलना की.

 ईरान और विश्व शक्तियों के बीच जुलाई में हुए परमाणु समझौते का नेतन्याहू विरोध करते रहे हैं. उन्होंने कहा कि इजराइल ईरान के असैन्य परमाणु कार्यक्र म के खिलाफ नहीं है लेकिन ईरान स्विस शहर लुसाने में हुए परमाणु समझौते से तेहरान वह अवसंरचना बनाए रखेगा जो असैन्य परमाणु कार्यक्र म के बजाय परमाणु हथियारों के उत्पादन के लिए उपयोगी है.

गौरतलब है कि ईरान परमाणु हथियार विकसित करने से इंकार करते हुए कहता रहा है कि उसका परमाणु कार्यक्रम शांतिपूर्ण है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment