यूएस में IS को समर्थन देने पर किशोर को 11 साल की सजा

Last Updated 29 Aug 2015 01:15:44 AM IST

इस्लामिक स्टेट (आईएस) को समर्थन देने पर एक किशोर को अमेरिका में 11 साल की सजा सुनाई गयी है.


वर्जीनिया में एक किशोर को आईएस का समर्थन करने पर 11 साल की सजा सुनाई गई.

अमेरिका के वर्जीनिया में एक किशोर को सोशल मीडिया के माध्यम से आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) को समर्थन देने पर 11 साल की सजा सुनायी गयी.
अमेरिकी न्याय विभाग ने बताया कि अमेरिकी जिला जज क्लाउड हिल्टन ने  अली अमीन (17) नामक इस किशोर को इस्लामिक स्टेट को समर्थन देने के आरोप में सजा सुनायी. यह इस तरह का अमेरिका में पहला मामला है.

अमेरिकी अटॉर्नी डाना बोयेंते ने कहा, ‘‘आज दी गयी सजा यह दर्शाता है कि जो भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल इस्लामिक स्टेट को सहयोग और संसाधन मुहैया कराने में करेगा उसकी पहचान की जाएगी और उस पर मुकदमा चलाया जायेगा.’’

सरकारी वकील का कहना है कि अमीन ने वर्जीनिया स्थित ¨प्रस विलियम काउंटी के रेजा निकनेजाद (19) को जनवरी में इस्लामिक स्टेट में शामिल होने के लिए मदद भी की थी. निकनेजाद वर्जीनिया में संघीय आतंकवाद और षडयां के आरोपों का सामना कर रहा है.

जिहादी आतंकवादियों द्वारा सोशल मीडिया पर सक्रियता की निगरानी करनेवाली ‘साइट’ ने बताया कि आमीन जैसे कम से कम 4000 ऐसे अन्य ट्वीटर फॉलोअर्स है जिनका संबंध जाने-माने इस्लामिक स्टेट के लड़ाकों और नियोक्ताओं के साथ है. संघीय अभियोजक ने हाल के महीनों में कई ऐसे लोगों पर मामले दर्ज किये हैं जो सोशल मीडिया के माध्यम से इस्लामिक स्टेट जैसे आतंकवादी समूहों को समर्थन कर रहे थे.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment