लीबिया में ISIS ने चार भारतीय शिक्षकों को किया अगवा

Last Updated 31 Jul 2015 11:42:20 AM IST

कुख्यात आतंकी संगठन आईएसआईएस ने लीबिया में चार भारतीयों को अगवा कर लिया है.


लीबिया में चार भारतीय शिक्षक अगवा (फाइल फोटो)

लीबिया स्थित भारतीय दूतावास से जुड़े सूत्रों के हवाले से आई खबरों के अनुसार चार भारतीयों को सर्ट से अगवा कर लिया गया है. अपहरण का शक आईएसआईएस पर है.

कहा जा रहा है कि अगवा हुए चारों भारतीय शिक्षक है. विदेश मंत्रालय की पूरे घटनाक्रम पर नजर है. अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, इन भारतीयों को लीबिया के सिरते शहर से अगवा किया गया, जहां वे एक यूनिवर्सिटी में पढ़ाने का काम किया करते थे.

जहां से इन्हें अगवा किया गया, वह इलाका पूरी तरह से आईएसआईएस के कब्जे में है. इसलिए शक जताया जा रहा है कि अगवा करने के पीछे आईएसआईएस का हाथ है.

विदेश मंत्रालय त्रिपोली स्थित भारतीय दूतावास के जरिये इस कोशिश में जुटा है कि अगवा भारतीयों का अता-पता लगाया जा सके. मंत्रालय अगवा किए गए लोगों के परिवारवालों से भी संपर्क साधने की कोशिश में है. अभी तक अगवा लोगों की पहचान जाहिर नहीं की गई है.

आईएसआईएस विदेशी नागरिकों को अगवा करता है, जिसका मुख्य मकसद फिरौती उगाहना होता है, लेकिन विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, इस मामले में अभी तक किसी तरह की कोई मांग सामने नहीं आई है.

गौरतलब है कि इस्लामिक स्टेट ने इराक़ और सीरिया के कई इलाकों के बड़े हिस्सों पर कब्ज़ा जमा रखा है और 2014 में इस संगठन ने औपचारिक रूप से अपने कब्ज़े वाले इलाक़े को 'ख़िलाफ़त' यानी इस्लामिक या शरिया कानून के तहत चलने वाले राज्य के रूप में घोषित कर दिया है. बताया जाता है कि अब तक इराक से 39 भारतीय लापता हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment