म्यांमार आसियान के लिए भारत का द्वार है: मोदी

Last Updated 29 Jul 2015 04:30:28 PM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने म्यांमार को आसियान के लिए भारत का द्वार बताते हुए कहा कि भारत उसके साथ रक्षा और सुरक्षा सहित सभी क्षेत्रों में रिश्तों को पुख्ता करने के लिए प्रतिबद्ध है.


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (फाइल)

  
उनसे मिलने आए म्यांमार की रक्षा सेवाओं के कमांडर-इन-चीफ सीनियर जनरल यू मिन आंग लियांग से मोदी ने कहा, ‘‘भारत रक्षा और सुरक्षा सहित म्यांमार के साथ सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है. मजबूत और खुशहाल म्यांमार भारत के हित में है और कहा कि राष्ट्रीय विकास के म्यांमार के प्रयासों में वह समर्थन देता रहेगा.’’
   
प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार मोदी ने म्यांमार को ‘‘आसियान के लिए भारत का प्रवेश द्वार’’ बताते हुए दोनों देश के बीच कनेक्टिविटी को व्यापक बनाने पर ज़ोर दिया.
   
म्यांमार में होने जा रहे चुनाव के संबंध में प्रधानमंत्री ने कहा कि अपने इस पड़ोसी देश की जनता की अपने देश को बहु दलीय लोकतंत्र में बदलने की इच्छा का भारत सम्मान करता है. म्यांमार में शांतिपूर्ण, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव की उन्होंने कामना की.
   
सीनियर जनरल लियांग ने म्यांमार के विकास में ‘‘भरोसेमंद पार्टनर’’ के रूप में भारत की भूमिका की सराहना की. उन्होंने कहा कि उनका देश भारत के साथ संबंधों को बहुत महत्वपूर्ण मानता है.
   
उन्होंने भारत के साथ रक्षा और सुरक्षा के संबंधों को और गहरा बनाने की म्यांमार की प्रतिबद्धतता को दोहराया.
   
लियांग ने मोदी को म्यांमार आने के अपने देश के राष्ट्रपति की ओर से निमंत्रण दिया. प्रधानमंत्री ने कहा कि वह जितना जल्दी हो म्यांमार जाने को उत्सुक हैं. मोदी ने म्यांमार के राष्ट्रपति को भी यथाशीघ्र भारत आने का न्यौता दिया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment